बिहार में जमीन सर्वे के काम पर असर डाल रही दाखिल-खारिज प्रक्रिया, लगभग 6 लाख मामले पड़े हैं लंबित

Sunday, Oct 13, 2024-02:28 PM (IST)

पटनाः बिहार के अंचल कार्यालयों में दाखिल-खारिज के 6 लाख लंबित मामले पड़े हैं, जिससे कारण जमीन सर्वे (Land Survey) में देरी हो रही है। लोग अपनी जमीन की जानकारी समय पर नहीं दे पा रहे हैं क्योंकि उनके पास जमीन के कागजात अपडेट नहीं हैं। हालांकि, राजस्व विभाग (Revenue Department)ने सभी अधिकारियों को नवंबर तक 70% लंबित मामलों को निपटाने का आदेश दे रखा है। 

राज्य में दाखिल-खारिज की प्रक्रिया में देरी हो रही है। जमीन के रिकॉर्ड अपडेट ना होने की वजह से जमीन सर्वेक्षण का काम भी प्रभावित हो रहा है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दाखिल-खारिज के लंबित होने के प्रमुख कारणों में से एक आवेदनों में होने वाली गलतियों को बताया है। पहले इन गलतियों को अंचल अधिकारी अपने लॉग-इन के माध्यम से सुधार सकते थे, लेकिन इस सुविधा को बंद कर दिए जाने के बाद गलत आवेदन वापस आवेदकों को भेजे जाने लगे, जिससे प्रक्रिया और भी धीमी हो गई। वहीं इसके चलते हजारों मामले लंबित हो गए हैं। 

कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए बनाया गया खास पोर्टल
अब राजस्व विभाग ने सॉफ्टवेयर में सुधार किया है ताकि अंचल अधिकारी आवेदनों में गलतियों को खुद ठीक कर सकें। राजस्व विभाग ने कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए एक खास पोर्टल भी बनाया है, जिसमें अंचल अधिकारी अपने काम की रिपोर्ट डाल सकते हैं। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन सा काम कितना हुआ है। विभाग का मानना है कि इससे दाखिल-खारिज का काम तेजी से होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static