Lok Sabha Elections 2024: लोजपा-रामविलास के 3 उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में पहली बार आजमा रहे किस्मत

4/1/2024 2:23:08 PM

पटना: बिहार में होने वाले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास (लोजपा-रामविलास) के तीन उम्मीदवार पहली बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने छह सीट हाजीपुर (सु), जमुई (सु), समस्तीपुर (सु), वैशाली, खगड़िया और नवादा से चुनाव लड़ा था। लोजपा को इस चुनाव में शत प्रतिशत कामयाबी मिली और सभी छह सीटों पर सांसद निर्वाचित हुए। 

हाजीपुर से चिराग पासवान ठोकेंगे ताल
इस बार के चुनाव में लोजपा-रामविलास को पांच सीट हाजीपुर (सु), जमुई (सु), समस्तीपुर (सु), वैशाली और खगड़िया मिली है, जबकि नवादा सीट राजग के घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हिस्से में चली गई है। जमुई (सु), खगड़िया और समस्तीपुर (सु) सीट पर (लोजपा-रामविलास) के टिकट पर तीन उम्मीदवार पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, हाजीपुर (सु) से पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान और वैशाली से सांसद वीणा देवी चुनाव लड़ रही हैं। 

खगड़िया से राजेश वर्मा पहली बार लड़ रहे चुनाव
इस बार के लोजपा-रामविलास से चिराग पासवान ने जमुई (सु) सीट से अपने जीजा अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है। अरूण भारती कांग्रेस की पूर्व मंत्री डॉ. ज्योति के पुत्र हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में खगड़िया संसदीय सीट से लोजपा (रामविलास) के टिकट पर राजेश वर्मा पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। राजेश वर्मा वर्ष 2017 में भागपुर के डिप्टी मेयर थे। इसके बाद राजेश वर्मा ने वर्ष 2020 में लोजपा के टिकट से 2020 में भागलपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा। इस चुनाव में वह तीसरे नंबर पर रहे। 

प्रिंस राज की जगह शांभवी चौधरी को मिला टिकट
समस्तीपुर (सु) से लोजपा-रामविलास ने प्रिंस राज की जगह शांभवी चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। शांभवी चौधरी पूर्व मंत्री अशोक चौधरी की बेटी और महावीर मंदिर न्यास के सचिव और पूर्व आइपीएस अधिकारी किशोर कुणाल की बहू हैं। शांभवी चौधरी के दादा स्वर्गीय महावीर चौधरी भी बिहार सरकार में मंत्री और कई बार विधायक थे। उल्लेखनीय है कि लोजपा में टूट डालने और चाचा पशुपति कुमार पारस का साथ देने वालों में से वैशाली की सांसद वीणा देवी को छोड़कर चिराग पासवान ने किसी भी सांसद को दोबारा मौका नहीं दिया है। पिछले चुनाव में हाजीपुर (सु) सीट से चुनाव जीते पारस, समस्तीपुर (सु) के सांसद प्रिंस पासवान और खगड़िया के सांसद महबूब अली कैसर खाली हाथ रह गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static