मुजफ्फरपुर में जीविका दीदियों ने शुरू किया गड्ढा खोदो अभियान, इस साल 3 लाख 98 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य

6/29/2024 2:55:22 PM

मुजफ्फरपुर: आज के समय में बढ़ता हुआ वैश्विक तापक्रम चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण पाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य एवं जिला स्तर पर कई वृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं। ऐसा ही एक अभियान बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में जीविका दीदियों द्वारा शुरू किया गया है, जिसका नाम गड्ढा खोदो अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य व्यापक स्तर पर पौधे लगाना है।

वन विभाग द्वारा की जाएगी पौधों की सप्लाई
जीवि-जीवन-हरियाली मिशन अंतर्गत “हरित जीविका, हरित बिहार-5” के तहत इस वर्ष जिले के गांवों में 3 लाख 98 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। जिले के सभी प्रखंडों के सभी 16 पंचायतों में जल जीवन हरियाली मिशन के तहत अलग-अलग गांवों में पौधारोपण कार्य को लेकर शुक्रवार को गढ़ा खुदाई का कार्य शुरू किया गया। जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा के अनुसार, लक्ष्य की पूर्ति हेतु वन विभाग से तालमेल स्थापित कर माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। वन विभाग द्वारा पौधों की सप्लाई जीविका दीदियों को की जाएगी। पौधों की आपूर्ति और संग्रहण के लिए प्रति पंचायत ड्रॉप प्वाइंट कॉर्डिनेटर बनाए गए हैं।

मसरूर अहमद, प्रबंधक सामाजिक विकास ने बताया कि जीविका दीदियां पौधों को लगाने के लिए स्थानों का चयन करते हुए गड्ढा खोद रही हैं। पौधों की जड़ को फंगस से बचाने एवं पौधारोपण में अच्छे परिणाम हेतु जीविका दीदियों द्वारा बारिश से पहले ही पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static