डीलर के मनमानी से लोग परेशान, महीनों से नहीं मिल रहा राशन; ग्रामीणों ने SDO से की शिकायत

6/16/2024 4:43:47 PM

गढ़वा (अभय तिवारी): झारखंड सरकार के लाख प्रयास के बावजूद भी डीलर की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके लिए जिले के अधिकारियों द्वारा भी कई बार दिशा निर्देश दिए जाने के बाद भी जनवितरण प्रणाली के दुकानदार सुधरने को तैयार नहीं है। यहां तक कि लाभुकों के साथ मारपीट व गाली गलौज तो उनके द्वारा आम बात हो गई है।

वैसे ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी घटनाएं आम हो गया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में डीलर द्वारा लाभुकों को महीनों तक राशन नहीं दिया जाता। इतना ही नही ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी लाभुक का राशन कार्ड मेंशन नहीं किया जाता। लाभुक भूखे मरते है, पदाधिकारियो के पास दौड़ते है। इसका लाख प्रयासों के बाद भी ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। थक हार कर लाभुक डीलर के रहमों करम पर आश्रित हो कर रह जाते है। ऐसा ही एक मामले का खुलासा गढ़वा जिले के सगमा प्रखंड के सोनडीहा गांव में हुआ है जहां महीनों भर का राशन लाभुकों को दिया ही नहीं गया। लाभुकों को मारने के लिए लाठी तक उठ जाता है। गाली गलौज तो वहां के लाभुकों के लिए रोज की बात हो गया है। सोनडीहा ग्राम स्थित डीलर ज्योति-जागो समूह के द्वारा लाभुकों को कई महीनों से राशन नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नहीं डीलर द्वारा किसी भी लाभुक के कार्ड को सालों से मेंशन नहीं किया गया। इसी बात से आक्रोशित ग्रामीणों का गुस्सा इस बार सातवें आसमान पर है और ग्रामीण इस बार किसी भी हालत में वे उस डीलर से छुटकारा पाना चाहते है।

वही सोनडीहा गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने इस बार तंग आकर डीलर के विरुद्ध लिखित शिकायत अनुमंडल पदाधिकारी को दिया है। ग्रामीणों ने कहा कि एसडीओ से ग्रामीण काफी उम्मीद लगाए है। इस बार कार्रवाई करते हुए हम लोग को उस डीलर से निजात चाहिए और दूसरे डीलर के पास अब हम लोग का राशन मिले इसी उम्मीद से हम लोग इस बार नगर बंशीधर एसडीओ को दर्जनों महिला पुरुष एक साथ लिखित रूप से आवेदन दिए है। ताकि न्याय मिल सके लेकिन गढ़वा जिला का ये कोई पहला मामला नहीं इस तरह का मामला लगातार आते रहते है, लेकिन इस बार इस डीलर पर क्या करवाई होती है और ग्रामीणों को उनकी शिकायत पर कितना पहल होता है यह एक बड़ा सवाल जरूर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static