होली के त्यौहार पर बरतें विशेष सावधानी, मिलावटी पनीर और खोया बाजारों में पहुंचना शुरू

3/22/2021 1:32:45 PM

रांची: त्यौहारों के मद्देनजर मिठाई और दूध से बने पदार्थों की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में दूध की कमी को देखते हुए बाजारों में सिंथेटिक दूध से तैयार पनीर और खोया की बिक्री में भी इजाफा हो जाता है। जिससे लोगों के सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके बावजूद सिंथेटिक दूध का इस्तेमाल चरम पर है। ताजा मामला रांची से सामने आया है। जहां सिंथेटिक दूध से बनी पनीर बसों के जरिए पहुंचना शुरू हो चुका है। जिसे अंधेरे में ही टेंपो एवं वाहनों से शहर के विभिन्न क्षेत्रों के होटलों में पहुंचाया जा रहा है।

आरोप है कि प्रशासन इन बसों की जांच नहीं करता है। बस के कंडक्टर के अनुसार, हमलोगों को नहीं मालूम रहता है कि पनीर असली है या नकली। इसे बख्तियारपुर से बस में लोड किया जाता है और इसे रांची में उतारा जाता है। बता दें कि राजधानी रांची में मिलावटी पनीर एवं खोए की आपूर्ति बड़े पैमाने पर त्योहारों के सीजन में की जाती है। ये पनीर बिहारशरीफ से हर दिन बसों से लाया जाता है। पनीर की आपूर्ति शहर की कई दुकानों में की जाती है। स्पंजी पनीर को दुकानों में धोकर बिक्री करने का धंधा वर्षों से चल रहा है।

होली के मौके पर दूध की मांग बढ़ जाती है। आपूर्ति की कमी की वजह से कई दफा खाद्य पदार्थ विक्रेताओं या मिठाई विक्रेता मिलावटी या नकली पदार्थों की बिक्री करने लगते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन कितना सतर्क है यह तो आने वाला समय ही बताएगा। आमजनों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ और दोषियों पर शिकंजा कसने की क्या है तैयारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static