अयोध्या राम मंदिर के तर्ज पर Ranchi में भी बनेगा तपोवन मंदिर, भूमि पूजन में शामिल हुए CM हेमंत और कल्पना सोरेन

Saturday, Aug 10, 2024-12:42 PM (IST)

रांची: अयोध्या श्रीराम मंदिर के तर्ज पर रांची में भव्य श्री राम जानकी मंदिर बनने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के महासचिव चंपत राय के कर-कमलों से इसका अनावरण और भूमि पूजन किया गया। सीएम हेमंत भी श्री राम जानकी तपोवन मंदिर के नवनिर्माण के लिए प्रस्तावित प्रतिकृति के अनावरण तथा भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए।

PunjabKesari

इस अवसर पर सीएम हेमंत ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की उन्नति, सुख समृद्धि एवं शांति की कामना की। सीएम हेमंत के साथ पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद थी। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सीएम हेमंत ने कहा कि तपोवन स्थल से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इसके विकास के लिए कदम भी उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि श्री राम मंदिर निर्माण के लिए हमारी ओर से हरसंभव सहयोग मंदिर प्रबंधन को दिया जायेगा।

PunjabKesari

बता दें कि 500 करोड़ की लागत से अगले 3 वर्षों में तपोवन मंदिर का पुनर्निर्माण किया जायेगा। अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर का मॉडल बनाने वाले आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा ने ही तपोवन मंदिर की नयी प्रतिकृति तैयार की है। इस मंदिर की खास बात यह है कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर का मॉडल बनाने वाले आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा ने ही तपोवन मंदिर का नया मॉडल तैयार किया है। अब इस मंदिर का पुनर्निर्माण नागर शैली में करीब 14 हजार वर्ग क्षेत्र में होगा।

PunjabKesari

रांची का तपोवन मंदिर भी दक्षिण भारत के मंदिरों की तरह बनकर तैयार होगा, जिसमें श्रद्धालु प्रभु श्री राम जानकी समेत विभिन्न देवी-देवताओं के दर्शन आसानी से कर सकेंगे। मंदिर का निर्माण 2028-29 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस मंदिर के निर्माण में करीब 500 करोड़ खर्च होंगे। मंदिर में पुजारी के रहने का प्रबंध, बड़ा रसोईघर, उत्सव के लिए बड़ा हॉल, भंडारा के लिए बड़ा हॉल आदि भी तैयार होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static