झारखंड में आज से खुले कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

9/20/2021 11:36:31 AM

 

रांचीः झारखंड में कोरोना संक्रमण पर अंकुश के बाद अब राज्य में भी जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देशभर के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों में ऑफलाइन क्लास शुरू होने के बाद झारखंड में भी कक्षा 6 से 8 तक के 1200 सरकारी और निजी स्कूल आज से खुल गए हैं। 

आपदा प्रबंधन प्राधिकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में पूर्व की भांति ऑफलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। स्कूल खोलने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देश का पालन करने का निर्देश दिया गया है। सभी विद्यार्थी, शिक्षक और स्कूल कर्मी मॉस्क लगाएंगे। डिजिटल पढ़ाई की सुविधा भी जारी रहेगी। क्लास में उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। इस दौरान सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध रहेगा। ऑफलाइन टेस्ट और परीक्षाएं नहीं होगी। शिक्षकों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य होगा।

जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में समय-समय पर जांच अभियान चलाया जाएगा। स्कूल में एसी का कम से कम उपयोग और शुद्ध हवा के लिए खिड़की दरवाजे को खुला रखने की सलाह दी गई है। कक्षा 6 से 12वीं तक अधिकतम 4 घंटे तक ही पढ़ाई होगी। वहीं कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी ऑफलाइन क्लास की अनुमति दी गई है। यूजीसी के गाइडलाइन के अनुसार ऑनलाइन क्लास होगा और वे सभी आदेश लागू होंगे, जो कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों, शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों के लिए लागू होंगे। आईटीआई और कौशल विकास केंद्रों तथा बता दें कि पॉलिटेक्निक संस्थानों में भी इन्हीं सब आदेश के तहत ऑफलाइन क्लास की अनुमति दी गई है। जबकि कोचिंग संस्थान में सिर्फ 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लास की अनुमति दी गई है। 

केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थानों को भी एसओपी के तहत कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति मिल गई है। सभी सभी परीक्षाओं का ऑफलाइन आयोजन भी अब हो सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static