अब महिला से छेड़खानी करने पर तुरंत होगी कार्रवाई, रांची पुलिस ने जारी किया QR Code

Friday, Aug 16, 2024-12:08 PM (IST)

रांची: राजधानी रांची की पुलिस अब बेहद ही हाईटेक तरीके से अपराध विशेष तौर पर महिला छेड़खानी पर पूरी तरीके से अंकुश लगाने को लेकर पूरी तत्परता के साथ प्रयास करने जा रही है।

इसी को लेकर राजधानी रांची के डीआईजी रेंज ऑफिस में डायल 112 इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम को मजबूत करने के लिए रांची पुलिस की ओर से एक क्यू आर कोड को जारी किया गया। साथ ही प्रशासनिक पदाधिकारी के द्वारा ई-रिक्शा और ऑटो में इस क्यू आर कोड को लगाया भी गया। जारी इस क्यू आर कोड के माध्यम से विशेष तौर पर महिला से छेड़खानी या फिर किसी प्रकार की कोई भी अप्रिय घटना की जानकारी दी जाती है तो इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। डायल-112 ऐप को मोबाइल में भी डाउनलोड किया जा सकता है, जिसके माध्यम से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस क्यूआर कोड को किसी भी आपात स्थिति में स्कैन कर मौके पर पुलिस को बुला सकते हैं। इसके अलावा पैसा निकालने के समय छिनतई जैसी घटनाओं को रोकने के लिए एटीएम के पास क्यू आर कोड लगाया जाएगा जिसके माध्यम से किसी तरह के फ्रॉड होने पर उसके माध्यम से त्वरित शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस क्यू आर कोड को शहर के सभी ऑटो रिक्शा, टेम्पो, ई-रिक्शा, सिटी बस, इत्यादि में लगाया जाएगा। साथ ही महिला कॉलेज, कोचिंग सेंटर, स्कूल, बाजार हाट, मॉल, सोसाईटी इत्यादि में भी लगाया जाएगा ताकि कोई भी महिला या कोई भी व्यक्ति इसको स्कैन कर अपनी शिकायत दर्ज कर सके।

क्या है ये QR Code
डायल-112 के क्यूआर कोड को स्कैन करने पर jh.erss.in का यूआरएल लिंक आता है। इसको क्लिक करने पर रिक्वेस्ट हेल्प का बटन आएगा। इसे दबाने पर एक फॉर्म आएगा। इसमें शिकायतकर्ता को कुछ जानकारी देनी है, जो आसानी से थोड़े समय में ही दी जा सकती है। इसे भरने के बाद एक मैसेज आएगा, 'सर्विस रिक्वेस्ट सबमिटेड सक्सेसफुली'। यह मैसेज आते ही आपकी शिकायत डायल-112 में दर्ज हो जाएगी। शिकायत दर्ज होते ही पुलिस इसपर काम करेगी व सहायता देगी। शिकायतकर्ता के मोबाइल पर डायल-112 से एक कॉल भी जाएगा। करने वाला उनकी शिकायत के बारे में जानकारी लेकर आपातकालीन स्थिति होने पर पास स्थित पीसीआर या प्रतिनियुक्त पेट्रोलिंग वाहन से सहायता उपलब्ध कराएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static