झारखंड सरकार का ऐलान- बहोरनपुर में खुदाई से मिली कोई भी मूर्ति बिहार नहीं जाएगी

3/19/2021 7:32:37 PM

रांची: झारखंड सरकार ने विधानसभा में शुक्रवार को घोषणा की है कि हजारीबाग के बहोरनपुर खुदाई स्थल से प्राप्त कोई भी मूर्ति या ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं को बिहार नहीं ले जाने दिया जाएगा।       

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मनीष जायसवाल ने आज सूचना के माध्यम से सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए बताया कि हजारीबाग जिला मुख्यालय से कुछ ही दूर स्थित बहोरनपुर खुदाई स्थल से भारतीय पुरातत्व विभाग को कई मूर्तियां मिली हैं। इसमें भगवान बुद्ध और मां तारा की कई प्रतिमाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ महीने में बारिश का मौसम आने वाला है, इसलिए खुदाई से निकली मूर्तियों को सुरक्षित रखने की व्यवस्था करनी चाहिए और वहां शेड का निर्माण कराया जाना चाहिए, ताकि बारिश के मौसम में भी खुदाई से मिली वस्तुओं को सुरक्षित रखा जा सके। इन मूर्तियों को म्यूजियम में रखा जाना चाहिए और अविलंब बौद्ध सर्किट से जोड़ने की व्यवस्था होनी चाहिए।       

भाजपा के ही अमर कुमार बाउरी ने बताया कि बहोरनपुर में खुदाई और अन्वेषण का काम पटना स्थित भारतीय पुरात्व विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है और खुदाई के बाद उन सारी चीजों को पटना ले जाने की तैयारी की जा रही है। इस पर रोक लगायी जानी चाहिए।  कृषिमंत्री बादल ने इस संबंध में आसन को जानकारी दी कि राज्य मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में इस मसले पर चर्चा हुई थी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के मुख्य सचिव को इस संबंध में स्पष्ट आदेश दिया है कि वहां खुदाई में मिली मूर्तियों को बिहार नहीं भेजा जाए और उसे यहीं पर संरक्षित रखा जाए। इसके अलावा राज्य सरकार चतरा जिले के ईटखोरी और हजारीबाग को बौद्ध सकिर्ट से जोड़ कर पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना बना रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static