होली पर कोरोना का साया: प्राकृतिक रंगों की ओर लोगों का बढ़ रहा रुझान, ''पलाश'' की बढ़ी मांग

3/27/2021 6:54:36 PM

चतरा: रंगो के उत्सव ‘होली' में फूलों से प्राकृतिक रंग बनाने की शिथिल पड़ गई परंपरा के प्रति एक बार फिर से लोगों का रुझान बढ़ता दिख रहा है।   होली के आगमन को लेकर पूरे देश में तैयारियां शुरू हो चुकी है। प्रकृति ने इसकी तैयारी वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही कर ली है।

PunjabKesari
चतरा जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित सिमरिया प्रखंड के जंगलों में खिलखिला रहे पलाश के मादक फूल बरबस ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं और जंगलों का भीतरी वातावरण इन दिनों ऐसा लग रहा है मानो पेड़ में किसी ने दहकते अंगारे लगा रखे हों। आमतौर पर वसंत ऋतु के समय ये केसरिया रंग के फूल खिलने लगते हैं और होली के आसपास जहां इन फूलों की रंगिनियत चरम पर आकर इठलाते हुए जंगल की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं वहीं वीरान जंगल में यह अग्नि की दहक का भी आभास कराते हैं।   
           
PunjabKesari
सामाजिक कार्यकर्ता सुशांत पाठक बताते हैं कि विगत कई वर्षों से इन फूलों से प्राकृतिक रंग बनाने की शिथिल पड़ गई परंपरा के प्रति एक बार फिर से लोगों का रुझान बढ़ता दिख रहा है और इसके औषधीय गुणों को लोग समझने लगे हैं। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दहशत के कारण होली पर लोग केमिकल युक्त रंग-गुलाल खेलने से परहेज के कारण पलाश के फूल की डिमांड बढ़ रही है। 

सिमरिया के स्थानीय निवासी शशिभूषण सिंह तथा सबानो पंचायत के मुखिया इमदाद हुसैन बताते हैं कि पलाश के फूल से बने रंग प्राकृतिक होते हैं और इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। इस बार कोरोना वायरस को देखते हुए एक ओर जहां लोग केमिकल रंग का उपयोग करने से बच रहे हैं, वहीं होली का पर्व मनाने का भी उत्साह है। ऐसे में लोग अब पुरानी परंपरा की ओर लौट रहे हैं और पलाश के फूल का संग्रह कर इससे प्राकृतिक रंग तैयार कर होली का पर्व मनाने की योजना में कई ग्रामीण एवं परिवार मन बना रहे हैं। लिहाजा पलाश की मांग बढ़ गई है।              

होली के मद्देनजर ग्रामीण पलाश के फूल एकत्रित करते हुए बाजार में बेचकर आर्थिक फायदा ले रहे हैं। बताते हैं कि पलाश औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है और व्यावसायिक द्दष्टिकोण से भी इसका काफी उपयोग है। पलाश के फूलों के अलावा इसके पत्ते से बने दोने और पत्तल कभी वर्ग विशेष की आजीविका के प्रमुख साधन भी रहे हैं। वर्तमान दौर में रासायनिक रंगों से होली का पर्व मनाया जा रहा हो, लेकिन एक समय था जबकि हमारे पूर्वज पलाश के फूल से ही रंगोत्सव मनाया करते थे। विलुप्त होती जा रही हर्बल रंगों की होली की परम्परा को फिर से लोग जीवंत कर अतीत की याद ताज़ा कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static