झारखंड में H3N2 ने दी दस्तक, जमशेदपुर की 68 साल की महिला एच3एन2 पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

3/19/2023 12:29:17 PM

जमशेदपुर: कुछ राज्यों में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा दस्तक दे चुका है। वहीं, झारखंड के जमशेदपुर जिले में भी एच3एन2 इन्फ्लूएंजा ने दस्तक दे दी है जहां 68 वर्षीय महिला इस वायरस से संक्रमित मिली है जो कि टीएमएच में भर्ती है।

महिला मरीज को बुखार, खांसी और सांस फूलने की थी समस्या
जानकारी के मुताबिक वायरस से संक्रमित महिला को बीते 13 मार्च से बुखार, खांसी और सांस फूलने की समस्या हो रही थी। 16 मार्च को टीएमएच में भर्ती कराया गया था, जहां उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें महिला मरीज में वायरस की पुष्टि हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक उसका फेफड़ा 35% से अधिक खराब हो चुका है। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसी के परिवार के 4 अन्य सदस्यों को भी जिला सर्विलांस विभाग ने घर में आइसोलेट कर दिया है। उनके भी सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 2 लोगों को हल्की सर्दी- खांसी है। पीड़ित महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। वहीं, मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सभी अस्पतालों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्हें लक्षण वालों मरीजों का सैंपल जांच कराने को कहा है। जिला सर्विलांस विभाग के महामारी रोग पदाधिकारी डॉ. असद ने कहा कि सर्दी, बुखार और बदन दर्द आदि इसके प्रारंभिक लक्षण हैं।

क्या है H3N2 वायरस?
मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना और एच3एन2 के कई लक्षण समान हैं, लेकिन कोरोना सिंगल वायरस है जबकि इन्फ्लूएंजा वायरसों का झुंड है। इन्फ्लुएंजा हर साल एंटीजनिक स्ट्रक्चर बदलता है। इसी कारण अब तक इसकी वन टाइम वैक्सीन नहीं बन पाई है। H3N2 वायरस इन्फ्लूएंजा ए के H1N1 का म्यूटेट हुआ वेरिएंट है, जो कि किसी भी उम्र के व्यक्ति और साल के किसी भी समय शिकार बना सकता है। सीडीसी के मुताबिक, इसके लक्षण किसी भी अन्य सीजनल फ्लू की तरह हो सकते हैं, जिसमें खांसी, नाक बहना, जी मिचलाना, शारीरिक दर्द, उल्टी व डायरिया आदि शामिल हो सकते हैं। इंफ्लुएंजा का H3N2 स्ट्रेन सूअर से इंसानों और इंसानों से सूअर में फैल सकता है। यह मुख्यतः: खांसी व छींकने के दौरान निकलने वाली बूंदों से दूसरे व्यक्ति को चपेट में लेता है। यह वायरस किसी संक्रमित सतह या मल-मूत्र के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। यह खासतौर से बच्चों को अपनी चपेट में लेता है और H3N2 के साथ मिलकर गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। इसलिए इन दोनों वायरस से बचाव के तरीके जरूर अपनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static