राज्यपाल ने आदिम जनजातियों के बीच परिसंपत्तियों का किया वितरण, ग्रामीणों की समस्याओं को सुना

Wednesday, Sep 11, 2024-11:56 AM (IST)

रांची: झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने बीते मंगलवार को पाकुड़ जिला के लिट्टीपाड़ा प्रखण्ड स्थित सोनाधनी पंचायत में ग्रामीणों के साथ संवाद करते हुए कहा कि वे यहां पर सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन पर लोगों की प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त करने आए हैं।

PunjabKesari

राज्यपाल ने बताया कि पहले योजनाओं के लिए आवंटित धन का केवल एक छोटा हिस्सा ही जनता तक पहुंचता था, लेकिन आज की स्थिति पूरी तरह बदल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर विशेष ध्यान देते हैं कि योजनाओं का 100त्न लाभ लोगों तक पहुंचे। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है और हर घर नल योजना के माध्यम से सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरकार सतत प्रयासरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभुकों को गुणवत्तापूर्ण आवास दिए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध है। साथ ही, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। आज गांव-गांव तक बिजली पहुंच गई है।

PunjabKesari

इस दौरान राज्यपाल ने ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना। ग्रामीणों ने इंटर तक के लिए आवासीय स्कूल की मांग की, सिंचाई की समस्याओं का समाधान करने और सड़कों के निर्माण की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि स्कूल जाने के लिए सड़क के निर्माण से बच्चों को सुविधा होगी। विद्यार्थियों ने आदिम जनजाति के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रखंड स्तर पर पठन-पाठन की व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ ही, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी का मुद्दा भी उठाया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने आदिम जनजातियों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static