झारखंड विस चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी काफी सुविधाएं, के रवि कुमार ने दिया अधिकारियों को निर्देश

Tuesday, Oct 01, 2024-01:26 PM (IST)

रांची: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन को देखते हुए दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के क्रम में आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं जैसे मतदान केंद्रों तक रैंप, व्हीलचेयर, शौचालय, आवश्यकता अनुसार वालंटियर की व्यवस्था करने के लिए पूर्व से ही कार्ययोजना तैयार करते हुए इनके अनुपालन की व्यवस्था करनी है।

के. रवि कुमार ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के साथ ही उनके मतदान प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए पदाधिकारी कार्ययोजना सुनिश्चित कर लें। वे आज राज्य स्तरीय 'स्टीयरिंग कमेटी ऑन एक्सेसिबल इलेक्शन' की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कुमार ने कहा कि मतदाताओं को उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मुख्यालय स्तर से प्रशिक्षण वीडियो बना लें। साथ ही सक्षम ऐप के बारे में भी वृहत प्रचार प्रसार के माध्यम से सभी दिव्यांगों के बीच इसकी जानकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में रैंप की मरम्मती करा लें साथ ही शौचालय, रनिंग वाटर एवं बिजली की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर लें।

के. रवि कुमार ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के मतदान से संबंधित भ्रांतियों को दूर करते हुए उनके शत प्रतिशत मतदान के प्रति उन्हें सजग करें। वैसे दिव्यांग मतदाता जो मतदान केंद्र तक आने में असक्षम हैं उन्हें चिन्हित करें एवं मतदान के दौरान उनके होम वोटिंग की भी व्यवस्था करें। इसके साथ ही सक्षम दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर उपस्थित होकर मतदान के लिए प्रेरित भी करें। बैठक में राज्य निशक्तता आयुक्त, निदेशक उच्च शिक्षा, राज्य परियोजना निदेशक जेईपीसी, निदेशक सामाजिक कल्याण, अपर सचिव भवन निर्माण विभाग, प्रतिनिधि नेहरू युवा केंद्र रांची, झारखंड पीडब्लूडी आइकन गोपिका आनंद सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के पदाधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static