कोरोना से जंग: झारखंड में स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के चिकित्सकों को मिला सेवा विस्तार

6/1/2021 10:59:24 AM

 

रांचीः झारखंड सरकार ने कोरोना महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने की दिशा में चिकित्सकों के अवधि सेवा विस्तार को विस्तारित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने राज्य स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के वैसे चिकित्सक जो सेवानिवृत होने वाले हैं, उनका अवधि सेवा विस्तार मार्च 2022 या सेवानिवृति की तिथि से छह माह की अवधि, जो भी बाद में हो तक करने संबंधी स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रस्ताव को सोमवार को स्वीकृति दे दी है। इसे अब स्वीकृति के लिए मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाएगा।

सोरेन द्वारा स्वीकृत इस प्रस्ताव के अंतर्गत झारखंड स्वास्थ्य सेवा के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संवर्ग में मई 2021 से सितंबर 2021 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की एक बार के लिए आगामी मार्च 2022 तथा अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की सेवानिवृति, सेवानिवृत की तिथि से छह माह की अवधि तक किया जाएगा। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने एवं समुचित चिकित्सा व्यवस्था राज्य के निवासियों को उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य में चिकित्सकों की कमी है।

गैर शैक्षणिक संवर्ग में स्वीकृत बल 2316 की तुलना में 1597 और शैक्षणिक संवर्ग में स्वीकृत बल 591 के विरुद्ध 285 चिकित्सक कार्यरत हैं। अगले एक वर्ष में गैर शैक्षणिक संवर्ग के 44 और शैक्षणिक संवर्ग के 15 चिकित्सक सेवानिवृत हो जाएंगे। ऐसे में कोरोना से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पदस्थापित वैसे चिकित्सक जो मई 2021 से मार्च 2022 के बीच सेवानिवृत हो रहे हैं कि सेवा लोक और राज्य हित में विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static