CM हेमंत ने गणतंत्र दिवस पर राज्यवासियों को दी शुभकामनाएं, ध्वजारोहण कर परेड का किया निरीक्षण

1/26/2023 12:56:10 PM

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर झारखंड के दुमका जिले में आयोजित राजकीय समारोह में ध्वजारोहण और परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम हेमंत ने राज्यवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं झारखंड के सभी महान विभूतियों भगवान बिरसा मुण्डा, तिलका मांझी, वीर शहीद सिद्धो-कान्हू चांद-भैरव, फूलो-झानो, पोटो हो, नारो हो, वीर बुधु भगत, जतरा टाना भगत, नीलाम्बर-पीताम्बर, शेख भिखारी, पाण्डेय गणपत राय, शहीद विश्वनाथ शाहदेव को भी नमन करता हूं। नमन राष्ट्रपिता, पं. जवाहरलाल नेहरू, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, शहीदे आजम भगत सिंह, बाबा साहेब डॉ० भीमराव अम्बेडकर सहित उन महान विभूतियों को, जिनके नेतृत्व में हमारे देश ने स्वतंत्रता प्राप्त की।
PunjabKesari
"हमारी सरकार ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया"
सीएम हेमंत ने कहा कि सरकारी कर्मियों की इस चिर-प्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए हमारी सरकार ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना को (OPS) लागू किया। अब राज्य सरकार के कर्मियों के चेहरे पर मुस्कान है और वे अपने भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय व्यक्ति को परिभाषित करने एवं सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग के लिए तय आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से संबंधित दोनों विधेयकों को पारित कराया है। योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिल सके। इसके लिए विगत वर्ष "आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के तहत हर जरूरतमंद की आजीविका को सुदृढ़ करने हेतु विकास योजनाओं से लाभान्वित किया गया। सीएम ने कहा कि राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के नामांकन एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने हेतु हम कृतसंकल्पित हैं। भारत सरकार द्वारा जारी किये गये शैक्षणिक सूचकांक में विगत एक वर्ष में राज्य को 29 अंकों का इजाफा हुआ है जो पूरे देश में सर्वाधिक है।
PunjabKesari
"अब तक करीब 5.50 लाख बालिकाओं को योजना का लाभ दिया गया है"
सीएम ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार पाने अथवा स्वरोजगार करने योग्य बनाने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के निमित्त "मुख्यमंत्री सारथी योजना" का शुभारंभ किया गया है। योजना के तहत प्रतिवर्ष 2 लाख युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। राज्य की बालिकाओं के कल्याण हेतु सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना प्रारंभ की है। प्रत्येक बालिका को ₹40,000 तक की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। अब तक करीब 5.50 लाख बालिकाओं को योजना का लाभ दिया गया है। सीएम ने कहा हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत चिकित्सा हेतु देय सहायता अनुदान की राशि को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख कर दिया है। साथ ही पूर्व से स्वीकृत असाध्य रोगों की सूची में अन्य असाध्य रोगों को भी शामिल किया गया है।
PunjabKesari
"4 लाख 20 हजार लाभुकों को ₹1671 करोड़ का ऋण माफ किया गया है"
सीएम ने कहा कि राज्य की 38,432 आंगनबाड़ी सेविका, 35.881 आंगनबाड़ी सहायिका तथा 2551 लघु आंगनबाड़ी सेविका के मानदेय में बढ़ोतरी कर क्रमशः ₹9500, ₹4750 तथा ₹9500 प्रतिमाह किया है इसके साथ-साथ झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 4 लाख 20 हजार लाभुकों को कुल ₹1671 करोड़ का ऋण माफ किया गया है। मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत प्रथम चरण में राज्य के 6 लाख 15 हजार से अधिक किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से तात्कालिक सूखा राहत हेतु कुल 215 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण किया गया है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static