22 अगस्त को पलामू आएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मंईया सम्मान योजना के लाभुकों के खाते में हस्तांतरित करेंगे राशि

Tuesday, Aug 20, 2024-03:07 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल यानि 22 अगस्त को पलामू, गढ़वा और लातेहार के लाखों लाभुक महिलाओं के खाते में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की राशि ट्रांसफर करेंगे।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री चियांकी हवाई अड्डा से ही पलामू, गढ़वा और लातेहार के लाखों लाभुकों को मंईया योजना के तहत राशि की पहली किस्त जारी करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन पलामू के चियांकी हवाई अड्डे पर होगा। समारोह में पलामू प्रमंडल के तीनों जिले के लोग पहुंचेंगे। कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा  तैयारियां की जा रही है। सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे है। 3000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

बता दें कि इस योजना की शुरुआत पाकुड़ से हो चुकी है। हेमंत सोरेन के द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा, जिससे महिलाएं अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर आत्मनिर्भर हो सकें। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से पूरे राज्य में 48 लाख बहन-बेटियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 

जारी गाइडलाइन के अनुसार, 21 से 50 वर्ष की उम्र की जिन युवतियों का राशन कार्ड में नाम और आधार कार्ड पर झारखंड लिखा होगा, उसे योजना का लाभ मिलेगा। यदि महिलाओं का नाम राशन कार्ड में नहीं है, वह अपने पिता और पति के नाम के आधार पर भी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

गौरतलब हो कि  पहले 21 अगस्त को पलामू में  कार्यक्रम  का आयोजन किया जाना था। पर अब आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के आह्वान पर 21 अगस्त को आयोजित भारत बंद के समर्थन में मुख्यमंत्री का यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static