Chaibasa Vidhan Sabha: क्या चाईबासा में गीता बलमुचू तोड़ पाएंगी JMM का मजबूत किला? ।। vidhansabha seat 2024

Sunday, Oct 27, 2024-04:35 PM (IST)

चाईबासा: चाईबासा झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। पश्चिमी सिंहभूम ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र सिंहभूम लोकसभा के अंतर्गत आता है। चाईबासा कोल्हान प्रमंडल और पश्चिम सिंहभूम जिले का मुख्यालय भी है। चाईबासा में पिछले तीन टर्म से झामुमो नेता दीपक बिरुआ चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। इस बार चाईबासा में विधानसभा चुनाव 13 नवम्बर को होगा। इस इलाके में भरपूर मात्रा में खनिज पदार्थ उपलब्ध है। यहां बड़ी संख्या में लघु स्तरीय इस्पात कंपनियां ऑपरेट करती हैं। कंपनियां ऑपरेट करती हैं।



इससे यहां के लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलता है। गौरतलब है कि 2005 में चाईबासा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पुतकर हेम्ब्रम ने जीत हासिल की थी, लेकिन इसके बाद लगातार तीन बार यहां से जेएमएम उम्मीदवार दीपक बिरुआ ने विरोधियों को परास्त कर दिया था। इस बार बीजेपी ने चाईबासा सीट पर गीता बलमुचू की किस्मत पर भरोसा जताया है।

PunjabKesari

एक नजर 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर
वहीं 2019 के विधानसभा चुनाव में जेएमएम उम्मीदवार दीपक बिरुआ ने जीत हासिल की थी। दीपक बिरुआ ने 69 हजार चार सौ 85 वोट लाकर पहला स्थान हासिल किया था। वहीं बीजेपी कैंडिडेट ज्योति भरमार तुबिद 43 हजार तीन सौ 26 वोट लाकर दूसरे स्थान पर रहे थे तो जेवीएम उम्मीदवार चांदमुणि बलमुचू छह हजार आठ सौ आठ वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

PunjabKesari

एक नजर 2014 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर
साल 2014 के विधानसभा चुनावों में इस सीट पर जेएमएम के दीपक बिरुआ ने बीजेपी की ज्योति भरमार तुबिद को हराकर जीत हासिल की थी। दीपक बिरुआ को कुल 68 हजार 8 सौ 1 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर रहे ज्योति भरमार तुबिद को 34 हजार 86 वोट मिले थे। वहीं निर्दलीय लड़ रहे जॉन मिरन तीसरे नंबर पर रहे। जॉन मिरन को कुल 10 हजार 9 सो 83 वोट मिले थे।

PunjabKesari

विधानसभा चुनाव 2009 के नतीजे

वहीं 2009 के विधानसभा चुनावों में इस सीट पर जेएमएम के दीपक बिरुआ ने जीत हासिल की थी। इस सीट पर दीपक बिरुआ को 30 हजार 2 सौ 74 वोट मिले थे। दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के बागुन सुम्ब्रुई को कुल 22 हजार 7 सौ 26 वोट मिले थे। वहीं बीजेपी के मनोज लियांगी 19 हजार 66 वोटों से तीसरे स्थान पर रहे थे।

2024 के लोकसभा चुनाव में भी चाईबासा सीट पर बीजेपी कैंडिडेट को पछाड़ने में जेएमएम उम्मीदवार सफल रहे थे। इसलिए इस बार भी चाईबासा सीट पर पलड़ा हेमंत सोरेन के पक्ष में झुका नजर आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static