झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केन्द्र का किया निरीक्षण, दिए जरूरी दिशा-निर्देश

4/11/2024 2:24:19 PM

रांचीः लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों का जायजा लेने के क्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार आज जमशेदपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होने परिसदन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल से लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर पूर्वी सिंहभूम जिले में की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता पर बल देते हुए विशेषकर दिव्यांगजनों एवं बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधाओं का खास ध्यान रखने हेतु निर्देशित किया। साथ ही सभी मतदाताओं के लिए गर्मी एवं धूप के मद्देनजर मतदान केन्द्रों में शेड, पेयजल, शौचालय, बैठने के लिए कुर्सी आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखड ने क्षेत्र भ्रमण के क्रम में शहरी क्षेत्र के न्यू बाराद्वारी स्थित सामुदायिक भवन, गांधी आश्रम मतदान केन्द्र पर की गई तैयारियों का अवलोकन किया। एईआरओ एवं बीएलओ से अब्सेंट, शिफ्टेड, डेथ वोटर की जानकारी ली। मतदान के दिन सिटिंग अरेंजमेंट, वोटिंग कम्पार्टमेंट, होम वोटिंग की तैयारी, नए मतदाताओं का नाम निबंधन सहित अन्य बिंदुओं के संदर्भ में विस्तार से जानकारी हासिल की। मौके पर उन्होने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र में किसी भी मतदाता को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो यह सुनिश्चित करवाया जाए, इसके अलावे दिव्यांगजनों के लिए मानक के अनुरूप रैम्प निर्माण, ब्लाइंड मतदाताओं के लिए वॉक फुट मार्क साइनेज आदि को लेकर निर्देशित किया ताकि उन्हें पेयजल एवं शौचालय आने-जाने में परेशानी नहीं हो।

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम अनन्य मित्तल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सलमान जफर खिजरी, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पंचानन उरांव, नगर निकाय के अभियंता व अन्य उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static