कांग्रेस भवन में मनाई गई महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती, नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

Thursday, Oct 03, 2024-11:14 AM (IST)

रांची: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बीते बुधवार को कांग्रेस भवन रांची में मनाई गई। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश सहित नेताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इसके पश्चात केशव महतो कमलेश सहित नेताओं ने बापू वाटिका में महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए केशव महतो कमलेश ने कहा कि गांधीजी के सत्य, अहिंसा, सछ्वाव के विचारों की प्रासंगिकता आज भी है। उनके सिद्धांतों ने समाज को संदेश देने का काम किया है। अहिंसा के मार्ग पर चलकर बड़े-बड़े मसले को सुलझाया जा सकता है। हिंसा और घृणा का समाज में कोई स्थान नहीं है। देश की महान विभूति पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने कठिन समय में देश का नेतृत्व किया। उन्होंने युद्ध की विभीषिका के समय अपने नेतृत्व कौशल का परिचय देते हुए 'जय जवान जय किसान' का नारा बुलंद कर देश को एक नया रास्ता दिखाया और यह नारा देश के प्रगति में एक नये अध्याय की तरह जुड़ गया, ऐसे विभूतियों के आदर्शों को आज अपनाने की जरूरत है। बापू वाटिका से 'विकसित झारखंड समृद्ध झारखंडवासी' का संकल्प लेकर आगामी विधानसभा चुनाव अभियान का आगाज किया गया। चुनावी अभियान का आगाज करते हुए कमलेश ने कहा कि संगठन की एकता को प्रदर्शित करने का यही समय है। झारखंड पर पूंजीवादियों की गिद्ध दृष्टि है, इसे बचाने का दृढ़ संकल्प लेना होगा। यह चुनाव झारखंडी मानुष के हितों की रक्षा का महत्वपूर्ण पड़ाव होगा। हमें झारखंड वासियों के लिए संघर्ष करना है ताकि झारखंड में दरार पैदा करने वाली ताकतज इस राज्य में कदम न जमा सके। अगले 60 दिन संघर्ष के दिन होंगे।

कमलेश ने कहा कि सरकार के कार्यक्रमों को संगठन के माध्यम से घर-घर पहुंचाना है। चुनावी समर में हर एक को अपनी भूमिका स्वयं तय करनी होगी। अपने संबोधन में कांग्रेस विधायक दल नेता डॉक्टर रामेश्वर उरांव ने कहा कि हमारी मेहनत ही हमारी असली पूंजी है। 5 वर्षों के दौरान सरकार ने जो कार्य किए हैं वह एक बड़ी पूंजी के रूप में आपके पास है। आम लोगों के पास जाने में हमें कोई हिचक नहीं क्योंकि हमने जनता का काम किया है। झारखंड की भलाई के लिए जो भी हरसंभव कदम उठाए जा सकते थे गठबंधन सरकार ने उठाया और उसे पूरा किया। झारखंडी जनता के आर्थिक जीवन को समृद्ध बनाने की दिशा में बहुत सारे निर्णय सरकार ने लिए हैं जो स्पष्ट दिखाई पड़ते हैं। वहीं, कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, प्रदीप कुमार बालमुचू, अमूल्य नीरज खलको,मानस सिन्हा, मदन मोहन शर्मा, राजीव रंजन प्रसाद , जयशंकर पाठक, सुरेंद्र सिंह, आलोक कुमार दुबे, किशोर शाहदेव, कुमार राजा, राकेश किरण महतो, रमाकांत आनंद, सुल्तान अहमद, मोहम्मद तौसीफ, अमरेंद्र सिंह, ऋषिकेश सिंह, निरंजन पासवान, जगदीश साहू, संजय लाल पासवान, शशि भूषण राय, अभिलाष साहू, गजेंद्र सिंह शाहिद सैंकड़ों लोग उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static