बोकारो में Bird Flu का खतरा! पोल्ट्री फार्म में 80 से अधिक मुर्गियों की मौत, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

2/25/2023 12:16:43 PM

बोकारो: झारखंड में बर्ड फ्लू का कहर जारी है। बर्ड फ्लू पक्षियों में होने वाली एक खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी बहुत तेजी से फैलती है। बर्ड फ्लू का कहर इतना बढ़ गया है कि बोकारो जिले के पोल्ट्री फार्म में 80 से अधिक मुर्गियों की मौत हो गई है, जिसके बाद पशुपालन विभाग ने तुरंत फॉर्म पहुंचकर मौके का जायजा लिया और मरी हुए मुर्गियों का सैंपल लेकर लैब भेज दिया है।

80 से अधिक मुर्गियों की हुई मौत
मामला जिले के जरीडीह प्रखंड के पाथुरिया गांव का है। यहां 80 से अधिक मुर्गियों की मौत हो गई है। पशुपालन विभाग ने तुरंत फॉर्म पहुंचकर मौके का जायजा लिया और मरी हुए मुर्गियों का सैंपल लेकर लैब भेज दिया है। मुर्गियों की मरने की वजह जांच के होने के बाद सामने आएगी। बता दें कि पाथुरिया गांव के इसी पॉल्ट्री फार्म में महिलाएं मुर्गी पालन करती हैं। उन्हें ये मुर्गियां जेएसएलपीएस की योजना के तहत मिली थीं।

मुर्गा, मुर्गी और बत्तख के सेवन पर लगी रोक
बता दें कि बोकारो जिले में पिछले दिनों मुर्गी फार्म में करीब 700 कड़कनाथ मुर्गों की मौत हो गई थी। इसकी जांच प्रयोगशाला से करवाने के बाद बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू का खतरा राज्य के दूसरे जिलों में भी फैल सकता है, इसलिए सतर्क किया गया है कि अभी मुर्गा, मुर्गी और बत्तख का सेवन न करें। बर्ड फ्लू का असर मांसाहार की दुकानों पर भी दिखने लगा है। वहीं, बर्ड फ्लू के चलते केन्द्र सरकार ने बीते गुरुवार को संक्रमण को रोकने में राज्य सरकार की मदद के लिए 2 अलग-अलग केंद्रीय दल की टीम को जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्र ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह पीपीई किट और अन्य सामानों का पर्याप्त स्टॉक रखे। साथ ही केंद्र ने आसपास के दूसरे राज्यों को भी सतर्क रहने की सलाह दी है।

अस्पताल में बर्ड फ्लू को देखते हुए किए गए हैं इंतजाम 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमित क्षेत्रों में दवा का छिड़काव और राजकीय कुक्कुट क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर अलग रखा गया है। उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। साथ ही एंटीवायरल ड्रग का प्रबंध किया गया है और बोकारो के सदर अस्पताल में बर्ड फ्लू को देखते हुए अलग वार्ड और बेड के इंतजाम किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static