Baharagora Vidhan Sabha Seat: क्या बहरागोड़ा विधानसभा में कायम रहेगा जेएमएम का जलवा? ।। vidhansabha seat 2024

Saturday, Oct 26, 2024-01:46 PM (IST)

बहरागोड़ा: झारखंड के 81 विधानसभा सीटों में से एक सीट बहरागोड़ा भी है। यह निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी सिंहभूम जिले में है और जमशेदपुर लोकसभा सीट के तहत आता है। साल 1962 में यह सीट पहली बार अस्तित्व में आई थी। बहरागोड़ा विधानसभा दो राज्य ओडिशा और पश्चिम बंगाल से जुड़ा होने के कारण काफी महत्वपूर्ण है। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक इस सीट के लिए पहले चरण में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।


2005 में बहरागोड़ा सीट पर जेएमएम कैंडिडेट दिनेश कुमार षाडंगी ने जीत हासिल की थी तो 2009 में भी यहां से जेएमएम की टिकट पर बिद्युत बरन महतो ने विरोधियों को मात देने में सफलता हासिल की थी। 2014 के चुनाव में जेएमएम कैंडिडेट कुणाल षाडंगी ने जीत हासिल की थी। 2019 के विधानसभा चुनाव में जेएमएम कैंडिडेट समीर कुमार मोहंती ने बड़े मार्जिन से जीत का परचम लहराया था। यानी लगातार चार विधानसभा चुनाव से बहरागोड़ा सीट पर जेएमएम के सामने बीजेपी का कोई कैंडिडेट टिक नहीं पाया है इसलिए इस बार भी बहरागोड़ा सीट पर जेएमएम की स्थिति मजबूत लग रही है।

PunjabKesari

एक नजर 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर
वहीं 2019 में बहरागोड़ा में हुए चुनाव में जेएमएम कैंडिडेट समीर कुमार मोहंती ने जीत हासिल की थी। समीर कुमार मोहंती ने एक लाख छह हजार 17 वोट लाकर पहले स्थान पर रहे थे तो बीजेपी कैंडिडेट कुणाल षाडंगी 45 हजार चार सौ 52 वोट लाकर दूसरे स्थान पर रहे थे। इस तरह से समीर कुमार मोहंती ने कुणाल षाडंगी को 60 हजार पांच सौ 65 वोट के बड़े मार्जिन से हरा दिया था। वहीं सीपीआईएम कैंडिडेट स्वप्न कुमार महतो आठ हजार एक सौ 67 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

PunjabKesari

एक नजर 2014 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर
साल 2014 के विधानसभा चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो इस सीट पर जेएमएम के कुणाल षाडंगी ने बीजेपी के दिनेशानंद गोस्वामी को 15 हजार तीन सौ 55 वोटों से हराकर जीत का परचम लहराया था। कुणाल षाडंगी को कुल 57 हजार नौ सौ 73 वोट मिले थे जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी के दिनेशानंद गोस्वामी को कुल 42 हजार छह सौ 18 वोट मिले थे तो तीसरे स्थान पर रहे जेवीएम के समीर मोहंती को कुल 42 हजार एक सौ 30 वोट मिले थे।

PunjabKesari

विधानसभा चुनाव 2009 के नतीजे

वहीं 2009 के विधानसभा चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो इस सीट पर जेएमएम के बिद्युत बरन महतो ने बीजेपी के दिनेश कुमार सांरगी को 17 हजार एक सौ 54 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी। बिद्युत बरन महतो को कुल 59 हजार दो सौ 28 वोट मिले थे जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के दिनेश कुमार षाडंगी को कुल 42 हजार 74 वोट मिले थे। वहीं तीसरे स्थान पर रहे आजसू कैंडिडेट समीर मोहंती को मात्र 11 हजार चार सौ 65 वोटों से संतोष करना पड़ा था।

बहरागोड़ा से अभी झारखंड मुक्ति मोर्चा के समीर मोहंती विधायक हैं। पार्टी एक बार फिर उन पर विश्वास करते हुए टिकट दे सकती है, लेकिन हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने समीर मोहंती को जमशेदपुर संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में बहरागोड़ा विधानसभा में भी जेएमएम को हार का सामना करना पड़ा था। इसलिए बहरागोड़ा सीट से हेमंत सोरेन किसी नए खिलाड़ी पर भी दांव लगा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static