आदिवासियों के लिए बजट में कई सौगातें, आर्थिक-सामाजिक स्थिति में सुधार लाने के लिए विशेष योजनाओं का ऐलान

Wednesday, Jul 24, 2024-10:58 AM (IST)

रांची :वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट के शुरू में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान देने की बात कही। वहीं वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान आदिवासियों की आर्थिक-सामाजिक स्थिति में सुधार लाने के लिए जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की है। इस योजना से झारखंड समेत कई आदिवासी राज्यों को लाभ होगा।

63,000 गांवों में 5 करोड़ आदिवासियों को फायदा
निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत आदिवासी बहुल गांवों एवं आकांक्षी जिलों में रह रहे आदिवासी परिवारों को इसके दायरे में लाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के दायरे में 63 हजार आदिवासी बहुल गांव आएंगे, जिससे कि पांच करोड़ आदिवासियों  को लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आदिवासी समुदायों की आर्थिक-सामाजिक स्थिति में सुधार लाना होगा।

पूर्वाेदय योजना का भी ऐलान
निर्मला सीतामरण ने बजट पेश करते हुए नॉर्थ ईस्ट राज्यों के विकास के लिए पूर्वाेदय योजना की भी घोषणा की है। उन्होंने  बताया कि केंद्र सरकार झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वपक्षीय विकास के लिए पूर्वाेदय योजना तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static