केंद्र के आगे बिहार सरकार बेबस, मंत्री बिजेंद्र प्रसाद बोले- अब नहीं करेंगे विशेष राज्य के दर्जे की मांग

9/28/2021 9:59:15 AM

पटनाः केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के जातीय जनगणना नहीं कराने के निर्णय से दबाव में आए घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) की बेबसी और लाचारी उस समय सामने आ गई जब उसके वरिष्ठ नेता बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि अब केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग नहीं की जाएगी। 

"सभी बातें बेनतीजा रहीं"
बिहार के ऊर्जा और योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र यादव ने सोमवार को कहा, 'बिहार की नीतीश सरकार को प्रदेश को विशेष राज्य का दिए जाने की मांग करते हुए कई साल बीत गए। इसके लिए कई समिति का गठन किया गया। कई रिपोर्ट भी पेश की गई लेकिन सभी बातें बेनतीजा रहीं। अब हम कितनी बार इसको लेकर मांग करेंगे।' 

"किसी चीज की मांग करने की भी एक सीमा होती है"
जदयू नेता ने कहा कि सरकार सात-आठ साल से विशेष दर्जा की लगातार मांग कर ही रही है। किसी चीज की मांग करने की भी एक सीमा होती है। अब कितने दिन इसको लेकर बैठे रहा जा सकता है। अब हम लोगों ने विशेष दर्जा के बारे में सोचना छोड़ दिया है और हम अपना काम कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि बिहार के हर क्षेत्र में विशेष सहायता की मांग की जाएगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर लगातार हर मंच से मांग की है। उन्होंने पटना से लेकर दिल्ली तक इसके लिए न केवल आंदोलन किया बल्कि हस्ताक्षर अभियान भी चला चुके हैं। उन्होंने तो एक समय यह भी कहा था कि उनकी पार्टी जदयू केंद्र में उसी को अपना समर्थन देगी जो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएगा। बाद में जदयू ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को अपना समर्थन दे दिया लेकिन अब तक विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static