बिहार में लाखों बच्चे अभी भी शिक्षा से वंचित, स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए चलेगा विशेष अभियान

3/2/2021 5:45:11 PM

पटनाः बिहार में एक लाख 11 हजार से अधिक बच्चे अभी भी स्कूल से बाहर हैं और उन्हें दाखिला दिलाने के लिए सरकार 08 मार्च से विशेष अभियान चलाएगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में कांग्रेस के विधायक मो. अफाक आलम के अल्प सूचित प्रश्न के उत्तर में कहा कि वर्ष 2014-15 में बिहार में तीन लाख 80 हजार 126 बच्चे स्कूली शिक्षा से बाहर थे। वहीं वर्ष 2018-19 में यह संख्या घटकर एक लाख 43 हजार 278 और 2020-21 में घटकर एक लाख 11 हजार हजार 861 रह गई है। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं रहे। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए 08 मार्च से पूरे राज्य में विशेष अभियान चलाकर बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा और इसे प्रवेश उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने सभी विधायकों से आग्रह किया कि वे अपने इलाके में हमेशा निगरानी रखें और जो बच्चे शिक्षा से दूर है उनका दाखिला स्कूल में कराएं ताकि उनके क्षेत्र का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे।

विजय कुमार चौधरी ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए भी सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके साथ ही 90 हजार शिक्षकों का नियोजन भी हो रहा है। शिक्षा मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि विद्यालय प्रबंधन समितियों के गठन का निर्देश पहले ही सभी जिला के पदाधिकारियों को दे दिया गया है। निर्देश का पालन नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति में विधायकों की भूमिका और उनके अधिकार के संबंध में एक स्पष्ट परिपत्र भी जल्द ही जारी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static