जेपी सेनानी सम्मान पेंशन राशि में वृद्धि के लिए सुशील मोदी ने CM नीतीश का जताया आभार

10/13/2021 1:00:22 PM

पटनाः बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने जेपी सेनानी सम्मान पेंशन राशि में सम्मानजनक वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया।

सुशील मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि जेपी सेनानी सम्मान पेंशन योजना की दोनों श्रेणियों के कुल 2681 सुपात्रों की पेंशन राशि में वृद्धि करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद। उन्होंने कहा कि अब पांच हजार रुपए मासिक पाने वालों को 7.5 हजार रुपए और 10 हजार पाने वालों को 15 हजार रुपए मासिक मिलेंगे।

भाजपा सांसद ने कहा कि बिहार पहला राज्य है, जिसने 2009-10 में जेपी सेनानियों के लिए सम्मान पेंशन शुरू की। उन्होंने कहा कि बिहार 1974 के ऐतिहासिक जेपी आंदोलन का एपिक सेंटर था और यहीं के युवाओं ने इसमें सबसे ज्यादा बड़ी भूमिका निभाई। इनके योगदान को राजकीय प्रतिष्ठा देने के लिए एनडीए सरकार ने पहले साल पेंशन मद में 1.31 करोड़ रुपए खर्च किए थे वहीं 2020-21 में 23.90 करोड़ खर्च किए गए।

मोदी ने कहा कि सम्मान पेंशन राशि में सरकार ने छह साल बाद दूसरी बार वृद्धि की है। अब तक इस योजना पर कुल 193.77 करोड़ रुपए खर्च हुए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सेनानियों की विधवा का भी ख्याल रखा। 182 ऐसी बुजुर्ग महिलाओं को वही पेंशन राशि दी जा रही है, जो उनके सेनानी पति को मिलती थी। इस मामले में पति के बाद विधवा की पेंशन आधी नहीं की गई है। यह सरकार सेनानी परिवार के प्रति संवेदनशील रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

static