RBI की दो अभिनव योजना से आत्मनिर्भर बिहार बनाने के प्रयासों को मिलेगी गतिः तारकिशोर प्रसाद

11/13/2021 10:14:40 AM

पटनाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि रिजर्व बैंक (आरबीआई) की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत से बिहार को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयासों को गति मिलेगी।

तारकिशोर प्रसाद ने खुदरा प्रत्यक्ष योजना एवं एकीकृत लोकपाल योजना का शुक्रवार को शुभारंभ किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया और कहा कि आरबीआई की इन दो अभिनव योजनाओं का शुभारंभ किए जाने से उपभोक्ता एवं निवेशकों को काफी सहूलियतें होंगी। उन्होंने कहा कि इससे आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर बिहार बनाने के संकल्प एवं प्रयासों को गति मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्ष में केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और वित्तीय प्रणाली में कई सुधारात्मक कदम उठाए गए हैं, जिससे बैंकों के गवर्नेंस और लाखों जमाकर्ताओं का सिस्टम के प्रति भरोसा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि वित्तीय समावेशन से देश के अंतिम व्यक्ति को इस प्रक्रिया में शामिल करने का सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। अर्थव्यवस्था के लिए मजबूत बैंकिंग प्रणाली का होना आवश्यक है। प्रसाद ने कहा कि खुदरा प्रत्यक्ष योजना का मूल उद्देश्य सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना है। इस योजना के शुरू हो जाने से कोष प्रबंधक की जरूरत नहीं होगी। छोटे निवेशकों को भी सीधे सरकारी प्रतिभूति बाजार में निवेश करने का अवसर मिलेगा।

डिप्टी सीएम ने तारकिशोर ने कहा कि एकीकृत लोकपाल योजना का मूल उद्देश्य शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाना है। इसके तहत रिजर्व बैंक के दायरे में आने वाली सभी तरह की बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं से जुड़े संस्थानों की शिकायत एक टोल फ्री नंबर, एक ईमेल आईडी और एक लोकपाल से की जा सकेगी। इससे शिकायत करना सुविधाजनक होने के साथ उसपर निगरानी करना भी आसान होगा। साथ ही शिकायतों का निपटान भी जल्द हो सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static