रसायनशास्त्री प्रेम मोहन ने कहा- वैज्ञानिक चेतना से हुआ मानव सभ्यता का विकास

5/4/2022 1:13:36 PM

 

दरभंगाः जाने-माने रसायनशास्त्री एवं पूर्व प्राचार्य डॉ. प्रेममोहन मिश्रा ने कहा कि मानव सभ्यता का विकास ही वैज्ञानिक चेतना से हुआ और विज्ञान की बदौलत ही हमारा समाज विकसित बना है।

रसायनशास्त्री डॉ. मिश्रा ने डॉ. प्रभात दास फाउंडेशन एवं विजन सिविल सर्विस सेंटर के द्वारा स्मृति शेष पद्मश्री वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित‘समाज के विकास में विज्ञान की भूमिका'विषयक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि विज्ञान की विचारधारा समाजवादी है। विज्ञान से हर वर्ग को फायदा हुआ है। यही कारण था कि मिथिला के लाल वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा ने सेवानिवृत्ति के बाद बच्चों में वैज्ञानिक चेतना भरने का बीड़ा उठाया। कार्यक्रम में डॉ. मिश्रा ने डॉ. मानस बिहारी वर्मा के द्वारा मिथिला में किए गए कार्यों को उकेरा और कहा कि रिटायर होने के बाद उन्होंने एसी में रहने की अपेक्षा गांव-देहात की तपती धूप में कार्य करना पसंद किया।

वहीं इस मौके पर आईएमए के सचिव डॉ. रमण प्रसाद वर्मा ने कहा कि समाज के विकास में विज्ञान का अनुपम योगदान रहा है। डॉ. मानस बिहारी वर्मा ने अपने कार्यों से मिथिला में वैज्ञानिकपूर्ण समाज स्थापना का सफल प्रयास किया। वे बच्चों के क्रियाशील दिमाग को वैज्ञानिक चेतना से लैस करना चाहते थे। उनका मानना था कि आने वाले दिनों में बिना विज्ञान के एक भी कदम चलना मुश्किल होगा, इसलिए वे भावी पीढ़ी में वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करना चाहते थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static