इस साल के अंत तक पूरा होगा सभी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज भवनों का निर्माणः CM नीतीश

5/26/2022 11:12:53 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष के अंत तक सभी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज के भवनों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

नीतीश कुमार ने बुधवार को एक, अणे मार्ग स्थित स्थित संकल्प से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भवन निर्माण विभाग द्वारा क्रियान्वित विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के 893.60 करोड़ रुपए की लागत के 17 भवनों का उद्घाटन एवं 193.67 करोड़ रुपए की लागत के पांच भवनों का शिलान्यास करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने निर्णय लिया है कि हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक कॉलेज का निर्माण करेंगे। इसी साल के अंत तक सभी इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक कॉलेज के भवनों का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिहार में 17 से 23 वर्ष के 13.9 प्रतिशत बच्चे-बच्चियां उच्च शिक्षा प्राप्त करते थे जबकि देश में यह आंकड़ा 25 प्रतिशत था। उनकी सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया था कि 30 प्रतिशत बच्चे-बच्चियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। वर्ष 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में यह दर 19.3 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए नए इंस्टीट्यूशन के निर्माण का निर्णय लिया गया था। उन्होंने कहा कि जब उन्हें वर्ष 2005 में काम करने का मौका मिला तो उन्होंने तय किया कि सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज बनाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static