Bhagalpur News: हस्तकरघा बुनकरों के उत्थान और आर्थिक सहायता के लिए विशेष अभियान आरंभ

3/8/2024 10:26:45 AM

भागलपुर: बिहार में भागलपुर जिले के हस्तकरघा बुनकरों के उत्थान और आर्थिक सहायता के लिए गुरुवार से एक विशेष अभियान आरंभ किया गया।

भागलपुर के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को यहां बताया कि जिले के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले हस्तकरघा बुनकरों को धन सेठों एवं बिचौलियों के चंगुल से मुक्त कराने के साथ साथ उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए उद्योग विभाग की ओर से 'मजदूर से मालिक तक का सफर अभियान' की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रथम चरण में जिले के कुल आठ हजार बुनकरों में से एक हजार बुनकरों को इस योजना के क्रियान्वयन में शामिल किया जा रहा है। उन बुनकरों को हस्तकरघा काम के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी।      

डॉ. चौधरी ने बताया कि बुनकरों द्वारा निर्मित वस्त्रों को जिला प्रशासन अपने स्तर से दिल्ली एवं पटना के इम्पोरियम सहित अन्य बाजार तक पहुंच बनाना सुनिश्चित करेगी। इस योजना के दूसरे चरण में शेष बुनकरों को इसका लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे बिक्री केंद्र उपलब्ध होने से सभी बुनकरों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और फिर वे (बुनकर) मजदूरी से ऊपर उठकर मालिक तक का सफर तय करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static