कल से 8 दिवसीय यात्रा शुरू करेगी श्री जगन्नाथ यात्रा पर्यटक ट्रेन, प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों से होकर गुजरेगी

1/24/2023 4:23:19 PM

 

नई दिल्ली/रांची/पटना: श्री जगन्नाथ यात्रा पर्यटक ट्रेन बुधवार से अपनी आठ दिवसीय यात्रा शुरू करेगी, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों से होकर गुजरेगी। रेलवे ने यह जानकारी दी। ओडिशा के पुरी मंदिर पर केंद्रित पर्यटक ट्रेन रेलवे की महत्वाकांक्षी भारत गौरव पहल के तहत चलाई जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि एसी ट्रेन बुधवार को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी, इस ट्रेन में कुल 10 एसी थ्री-टियर कोच होंगे, जिसमें कुल 600 यात्री बैठ सकते हैं। पर्यटकों को गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने का विकल्प होगा। यात्रा का पहला पड़ाव वाराणसी में होगा, जहां पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर, इसे जोड़ने वाले गलियारे में जाएंगे और गंगा के तट पर होने वाली ‘आरती' देखेंगे। ट्रेन फिर झारखंड के जसीडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेगी जहां से पर्यटक बैद्यनाथ धाम मंदिर के दर्शन के लिए आगे बढ़ेंगे। इसके बाद यह पुरी की यात्रा करेगी जहां होटलों में दो रात ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

ओडिशा में पर्यटक जगन्नाथ मंदिर जाएंगे और फिर उन्हें बसों से कोणार्क में सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर में कलिंग काल के दौरान बनाए गए मंदिरों में ले जाया जाएगा। बिहार का गया आखिरी गंतव्य होगा, जहां विष्णुपद मंदिर के दर्शन किए जाएंगे। ट्रेन अपने सफर के आठवें दिन एक फरवरी को दिल्ली लौटेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static