विधानसभा अध्यक्ष चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का डटकर मुकाबला करेगा RJD: मनोज झा

2/12/2024 10:33:49 AM

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि बिहार विधानसभा में स्पीकर अवध बिहारी चौधरी (Awadh Bihari Chaudhary) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के दौरान राजद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का डटकर मुकाबला करेगा। राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने विधायकों से अपील की है कि वे विश्वास मत के दौरान अपनी अंतरात्मा की आवाज के अनुरूप मतदान करें। 

"जदयू में पैदा हुआ असंतोष"
राजद ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पाला बदलने से उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में असंतोष पैदा हो गया है। झा ने कहा, ‘‘विधायकों को दो गांधी में से एक को चुनना होगा। एक तो नोटों पर अंकित सिर्फ एक छवि है। जबकि, दूसरे सत्य के जीवंत प्रतीक हैं, जिन्होंने एक हत्यारे की गोलियां लगने के बाद भगवान राम का नाम लिया था।'' राजद नेता ने कुछ पन्नों को लहराते हुए दावा किया कि ये किसी विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के विषय पर उच्चतम न्यायालय के पहले के आदेश हैं। उन्होंने कहा,‘‘इन फैसलों के अनुसार, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव को कम से कम 122 विधायकों का समर्थन मिलना चाहिए। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कल मतदान संवैधानिक मानदंडों के तहत हो। हम राजग को शुभकामनाएं देते हैं।'' 

राजग में जदयू, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं, जिनकी कुल संख्या 128 है। वहीं, विपक्षी ‘महागठबंधन' के 114 विधायक हैं, जिनमें राजद, कांग्रेस और तीन वाम दलों के विधायक शामिल हैं। झा का यह बयान उन अटकलों के बीच आया है जिसमें कहा गया था कि इस्तीफा देने से इनकार कर रहे चौधरी असहज स्थिति से बचने के लिए सोमवार को स्पीकर का पद छोड़ सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static