दरभंगा में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ पूर्व तैयारी को लेकर हुई समीक्षा बैठक, DM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

6/20/2024 4:16:24 PM

दरभंगा: बिहार में दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रोशन ने जिले के बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बाढ़ और सुखाड़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं जिससे किसी भी जिलावासियों को बाढ़ एवं सुखाड़ से कोई परेशानी नहीं हो।

रोशन ने एनआईसी दरभंगा में बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में बाढ़ से बचाव के लिए लगातार क्षेत्र का परिभ्रमण करने के साथ-साथ बांध एवं निर्माणाधीन योजनाओं का निरीक्षण सुनिश्चित करने और लोगों को जागरुक करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 192 सरकारी नाव एवं 231 निजी नाव कार्यरत है। निजी नाव मालिकों के साथ इकरारनामा किया जा चुका है। दो इनफ्लैटेबल मोटर बोट, दो महाजाल, 90 लाइफ जैकेट, 305 प्रशिक्षित गोताखोर, 136 खोज बचाव राहत दल एवं 11 मोटर बोट चालक उपलब्ध है। इसके साथ ही जिले में कुल 35281 पॉलिथीन शीट्स उपलब्ध है, आवश्यकता पड़ने पर पॉलिथीन क्रय की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रवण जिलों में एसडीआरएफ/ एनडीआरएफ की टीम प्रतिनियुक्त की जाती है, जिनका ठहरने की व्यवस्था एमएल एकेडमी लहेरियासराय में किया गया है। 

जिले में वैकल्पिक आकस्मिक फसल योजना की तैयारी पूरी 
अनुग्रह अनुदान भुगतान के लिए 18 जून 2024 तक 131881 अपडेट बेनिफिशियरी, 04 नये इंट्री एवं 107469 आधार अपडेट किया जा चुका है शेष का अद्यतीकरण किया जा रहा है। रोशन ने बताया कि जिले में वैकल्पिक आकस्मिक फसल योजना की तैयारी कर ली गई है। आकस्मिक फसल योजना के तहत कुल 17 फसल चिन्हित किया गया है। पशु चारा हेतु निविदादाता एवं दर निर्धारण कर लिया गया है 38 प्रकार के पशु दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।उन्होने बताया कि दरभंगा जिले के सभी 18 प्रखंडों के 27 पशु चिकित्सालयों को चिकित्सा कैंप लगाने के लिये पदाधिकारीयों एवं कर्मचारीयों चिन्हित करते हुए टैग कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि 23 प्रकार की जीवन रक्षक दवाएं, हेलोजन टैबलेट, ओआरएस, एआरभी, एबीएस सहित ब्लीचिंग पाउडर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जल जनित महामारी से बचाव के लिये 18 चलंत चिकित्सा दल का गठन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि सभी नलकूपों को चालू कर पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 17 वाटर टैंकर, 113 जेरिकन, 03 वाटर प्यूरीफायर एवं दो वाटर एटीएम कार्यरत है। 

नये लाइव जैकेट की व्यवस्था करने का निर्देश
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन को निर्देश दिया की बाढ़ आश्रय स्थलों का निर्माण यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। आपदा प्रभारी को निर्देश दिया कि नये लाइव जैकेट की व्यवस्था करें। जिले के चयनित प्रखंडों में आठ स्थलों पर बाढ़ राहत शिविर स्थल का निर्माण तेजी से किया जा रहा है जिसमें से चार स्थलों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। लघु जल संसाधन विभाग के पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि दरभंगा जिले के अंतर्गत कुल राजकीय नलकूप 223 हैं। बैठक में संबंधित पदाधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी को नाव संचालन, पॉलीथिन शीट, राहत सामग्री की उपलब्धता, दवा, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेटस/ फूड पैकेटस, जिला आपातकालीन संचालन केंद्र आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दिया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static