नीतीश बोले- लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों को बिहार लाने में रेलवे ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

9/18/2020 5:32:20 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे श्रमिकों को वापस राज्य लाने में रेलवे की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन से 23 लाख से अधिक मजदूर बिहार लौट पाए।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी रेल महासेतु समेत 12 रेल परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे श्रमिकों को बिहार वापस लाने में रेलवे ने काफी मदद की है। विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन कराया गया, जिससे 23 लाख से ज्यादा श्रमिक बाहर से बिहार आए। उन्होंने एक बार फिर श्रमिकों के लिए प्रवासी शब्द का प्रयोग नहीं किए जाने का आग्रह किया और कहा कि ये सभी देश के वासी हैं। देश में आजीविका के लिए कोई भी कहीं आ जा सकता है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोसी महासेतु का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 06 जून 2003 को हुआ था। इसके लिए उन्होंने कोसी महासेतु के दोनों तरफ संपर्क पथ के लिए स्थल का मुआयना कर लोगों से बातचीत की थी। पूर्व-पश्चिम एलाइनमेंट भी कोसी महासेतु के पास ही तय किया गया है। वह दिन इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री वाजपेयी से मैथिली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की थी, जिसकी घोषणा वाजपेयी ने उसी दिन की थी।


Ramanjot

Related News