बिहार में प्रमंडलवार होंगे पंचायत चुनाव, राज्य सरकार के प्रस्ताव पर विचार कर रहा चुनाव आयोग

12/31/2020 11:01:02 AM

पटनाः बिहार में इस बार के पंचायत चुनाव प्रमंडलवार होंगे। इसके लिए नीतीश सरकार ने चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा है। वहीं सरकार के इस प्रस्ताव पर राज्य निर्वाचन आयोग विचार कर रहा है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

दरअसल, बिहार में नौ प्रमंडल हैं। वहीं अगर चुनाव आयोग राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे देता है तो नौ चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। प्रमंडलवार चुनाव कराने को लेकर पंचायती राज विभाग ने परामर्श दिया है कि प्रमंडल स्तर पर चुनाव कराना कई मायनों में बेहतर होगा। इससे किसी भी जिले में अधिक दिनों तक आचार संहिता लागू नहीं रहेगा। साथ ही संबंधित जिले में विकास के कार्य प्रभावित नहीं होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से भी प्रमंडलवार चुनाव कराने में सुविधा होगी।

बता दें कि ग्राम पंचायतों के चुनाव अप्रैल-मई, 2021 में होने हैं। इसको लेकर चुनाव आयोग तैयारी में जुट गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद सभी जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। जिन पदों पर पंचायत चुनाव होने हैं, उनमें मुखिया, वार्ड सदस्य, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

static