बिहार में एक बार फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: प्रत्यय अमृत बनाए गए राज्य के नए विकास आयुक्त, 6 अन्य IAS को भी मिली नई जिम्मेदारी

Wednesday, Oct 23, 2024-11:23 AM (IST)

पटना: बिहार सरकार ने मंगलवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी प्रत्यय अमृत को राज्य का नया विकास आयुक्त नियुक्त करने के साथ छह अन्य आईएएस अधिकारियों को भी नई जिम्मेदारी दी है।    

सामान्य प्रशासन विभाग से अधिसूचना जारी
सामान्य प्रशासन विभाग की मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, बिहार सरकार ने सात आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण एवं प्रतिस्थापन किया है। राज्य सरकार ने 1991 बैच के आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत को राज्य का नया विकास आयुक्त नियुक्त किया है। वह स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) के अतिरिक्त प्रभार में पहले की तरह बने रहेंगे लेकिन उन्हें पथ निर्माण विभाग के एसीएस की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। अधिसूचना के अनुसार, वर्तमान विकास आयुक्त और 1990 बैच के आईएएस अधिकारी चैतन्य प्रसाद को सामान्य प्रशासन विभाग में मुख्य जांच आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, 1993 बैच के आईएएस मिहिर कुमार सिंह का पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से तबादला कर दिया गया है। उन्हें पथ निर्माण विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है। इसके अलावा उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग में मुख्य जांच आयुक्त के पद से भी मुक्त कर दिया गया है।        

इसी तरह गन्ना उद्योग विभाग के प्रधान सचिव और 1998 बैच के आईएएस नर्मदेश्वर लाल का तबादला खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव सह खान आयुक्त के पद पर किया गया है। इसके अलावा वह बिहार राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड और बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। अधिसूचना के अनुसार, 2005 बैच के आईएएस अधिकारी और अनुसूचित जाति जनजाति (एससी-एसटी) कल्याण विभाग के सचिव दिवेश सेहरा को पंचायती राज विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं, 2006 बैच के आईएएस धर्मेंद्र सिंह को खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। वह सहकारिता विभाग में सचिव के पद पर बने रहेंगे। इसी तरह पथ निर्माण विभाग के सचिव और 2008 बैच के आईएएस कार्तिकेय धनजी को गन्ना उद्योग विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static