अब 2 तरीके से अटेंडेंस बना सकेंगे सरकारी विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षा विभाग के ACS ने सभी DEO को जारी किया पत्र

Tuesday, Aug 27, 2024-07:21 PM (IST)

पटनाः अब बिहार के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक / शिक्षक दो तरीके से अटेंडेंस बना सकते हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है।

पत्र में लिखा गया है कि उपर्युक्त विषयक प्रासंगिक पत्र का संदर्भ लेना चाहेंगे, जिसके माध्यम से राज्य के सरकारी विद्यालयों (प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय) में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक / शिक्षक को दिनांक-25.06.2024 से e-shikshakosh मोबाईल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करने हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत किया गया है। उक्त निर्देश के आलोक में प्रतिदिन लगभग 4.50 लाख (80%) प्रधानाध्यापक गाना अध्यापक / / शिक्षक द्वारा इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जा रही है। इसी क्रम में अंकित करना है कि प्रधानाध्यापक / शिक्षक की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने हेतु e-shikshakosh मोबाइल ऐप पर "School Admin" नामक एक नया विकल्प दिया गया है, जिसके माध्यम से विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा भी विद्यालय में उपस्थित शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जा सकेगी।



पत्र में आगे लिखा गया है कि इस प्रकार प्रधानाध्यापक / शिक्षक की प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करने हेतु e-shikshakosh मोबाइल ऐप पर अब दो विकल्प यथा (क) प्रधानाध्यापक / शिक्षक द्वारा स्वयं के मोबाइल से अथवा (ख) विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा "School Admin" के माध्यम से प्रधानाध्यापक / शिक्षक की उपस्थिति दर्ज की जा सकती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static