आरजेडी नेता मनोज झा बोले- अब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को आगे बढ़ाने का सही समय

6/8/2024 2:50:12 PM

पटनाः जदयू के बाद अब आरजेडी ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर दी है। आरजेडी नेता मनोज झा (Manoj Jha) कहा कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव बहुत लंबे समय से बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं। अब उस मांग को आगे बढ़ाने का सही समय है।

"पूरे देश में जातिगत जनगणना होनी चाहिए"
मनोज झा ने कहा कि आरक्षण की बढ़ी हुई सीमा को संविधान की 9वीं अनुसूची में डाला जाना चाहिए। पूरे देश में जातिगत जनगणना होनी चाहिए। NEET के नतीजों पर आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि एक ही परीक्षा केंद्र के 6 लोगों को एक जैसे अंक मिले हैं। हमने इसके खिलाफ लगातार आवाज उठाई है। यह हर चीज में एकता लाने की जबरदस्ती की कोशिश का नतीजा है और इसकी गंभीरता से जांच होनी चाहिए।

बता दें कि जदयू प्रमुख बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग लंबे समय से करते रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बिहार कैबिनेट ने पिछले साल एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से राज्य को विशेष दर्जा दिए जाने का अनुरोध किया था। तत्कालीन बिहार सरकार द्वारा राज्य में किए गए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों के कारण फिर से यह मांग की गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह 14वें वित्त आयोग की सिफारिश के मद्देनजर किसी भी राज्य से ‘‘विशेष श्रेणी का दर्जा'' की मांग पर विचार नहीं करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static