मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा हवाई अड्डा के सौदर्यीकरण कार्य का किया लोकार्पण

5/19/2023 8:41:00 PM

पटना:- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग द्वारा बाढ़ से सुरक्षा प्रदान करने हेतु दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के चारो ओर 14 करोड़ 19 लाख 22 हजार रुपये की लागत से निर्मित 11.84 किलोमीटर की लम्बाई में रिंग बांध के पुनस्थापन कार्य का उद्घाटन किया तथा मोजाइक आर्ट में मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन एवं हवाई अड्डा के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया।

PunjabKesari

बांध पर स्लुईस गेट का निर्माण भी कराया गया
उल्लेखनीय है कि दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन परिसर के अंदर जमा होने वाले वर्षा के पानी की निकास हेतु बांध पर स्लुईस गेट का निर्माण भी कराया गया है। वहीं रिंग बांध के सतत् निगरानी हेतु इसके ऊपर पूरी लम्बाई में पी०सी०सी० सड़क का निर्माण कराया गया है। दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को मिथिला की संस्कृति एवं क्षेत्रीय कला से परिचय कराने हेतु विभिन्न पैनलों में मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन बड़ी बारीकी से मोजाइक आर्ट में किया गया है। रिंग बांध की पूरी लम्बाई में पी०सी०सी० सड़क निर्माण तथा एयरफोर्स स्टेशन परिसर भाग में बांध के स्लोप में 2 किलोमीटर लम्बाई में पेभर ब्लॉक पिचिंग का निर्माण कराया गया।

PunjabKesari

10 पैनलों में मोजाइक आर्ट में मिथिला पेंटिंग को उकेरा गया
साथ-साथ दरभंगा एयरपोर्ट के अंदर रनवे मुख्य द्वार के बाएं एवं दाएं भाग में बांध के स्लोप वाले भाग पर विभिन्न 10 पैनलों में मोजाइक आर्ट में मिथिला पेंटिंग को उकेरा गया है। मुख्यमंत्री ने इनमें से सात पैनलों का अवलोकन किया साथ ही एयरफोर्स स्टेशन को बाढ़ से सुरक्षा हेतु निर्मित रिंग बांध का भी अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान जल संसाधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल द्वारा बांध के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

 

PunjabKesari 

जल संसाधन मंत्री समेत कई अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्य अभियंता (सिंचाई) हरि नारायण, अधीक्षण अभियंता (सिंचाई) ब्रजेश मोहन, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, दरभंगा विकास कुमार मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static