पीजी पाठ्यक्रम से जेपी और लोहिया के विचार निकाले जाना अनुचितः शिक्षा मंत्री

9/3/2021 11:34:21 AM

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा के राजनीति विज्ञान के स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रम से लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया के राजनीतिक विचार एवं दर्शन निकाले जाने को सरकार एवं शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है।

विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को कहा कि जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा के राजनीति विज्ञान के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम से लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया के राजनीतिक विचार एवं दर्शन निकाले जाने को सरकार एवं शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है। मीडिया के माध्यम से इस बात के प्रकाश में आते ही उनके निर्देश पर अपर मुख्य सचिव एवं उच्च शिक्षा निदेशक द्वारा कुलपति एवं कुलसचिव को स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। संतोषजनक जानकारी नहीं मिलने पर विश्वविद्यालय के उन दोनों पदाधिकारियों को शिक्षा विभाग सचिवालय, पटना में बुलाकर इसकी पृष्ठभूमि स्पष्ट करने को कहा गया है।

मंत्री ने स्पष्ट किया कि सरकार और विभाग की नजर में यह अनुचित तो है ही, साथ-ही इसमें सामान्य परम्परा का भी पालन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि यह स्थापित मान्यता है कि बिहार के विश्वविद्यालयों से संबंधित कोई भी नियम, परिनियम, अध्यादेश (जिसमें पाठ्यक्रम भी शामिल है) सरकार के बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की सहमति के बाद ही लागू किया जाता है, जिसका इस मामले में पालन नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static