लखपति दीदी सम्मान समारोह का आयोजन, वर्चुअल माध्यम से शामिल हुई पटना की लखपति दीदियां

Monday, Aug 26, 2024-01:12 PM (IST)

पटना: महाराष्ट्र के जलगांव में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में “लखपति दीदी सम्मान समारोह” आयोजित किया गया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखपति दीदियों के साथ संवाद करने के साथ सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं इस समारोह में वर्चुअल माध्यम से पटना जिले की लखपति दीदियां शामिल हुईं।

1127 लखपति दीदियां ने वर्चुअली लिया हिस्सा 
इस सम्मान समारोह का आयोजन पटना जिले के सभी प्रखंडों में क्लस्टर लेवल फेडरेशन पर किया गया। प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम में पटना जिले से 1127 लखपति दीदियां एवं लखपति दीदी इनिशिएटिव में सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभा रहीं 97 सामुदायिक संसाधन सेवियों ने वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया।

लखपति दीदी सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस अभियान के महत्व को उजागर करते हुए कहा कि यह केवल महिलाओं की आय बढ़ाने का प्रयास नहीं है। उन्होंने बताया कि यह पहल न केवल परिवारों को बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी सशक्त बना रही है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘लखपति दीदी’ का यह अभियान गांवों के आर्थिक तंत्र में महत्वपूर्ण बदलाव ला रहा है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई दिशा मिल रही है।

बता दें कि महाराष्ट्र के जलगांव में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 लाख 'लखपति दीदी' महिलाओं का सम्मान किया और उन्हें प्रमाण पत्र सौंपे। 'लखपति दीदी' वे महिलाएं होती हैं, जो स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सालाना एक लाख रुपए या उससे अधिक की आय अर्जित करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static