JD(U) नेता ने बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए NDA उम्मीदवार होने का किया दावा

Wednesday, Jun 26, 2024-01:01 PM (IST)

 

पटनाः जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता भगवान सिंह कुशवाहा ने दावा किया कि उन्हें ‘‘राजग'' द्वारा बिहार विधान परिषद के आगामी उपचुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है। बिहार विधान परिषद की उक्त सीट पर उपचुनाव (12 जुलाई को) राजद सदस्य रामबली सिंह चंद्रवंशी की अयोग्यता के कारण जरूरी हो गया है। चंद्रवंशी की सदस्यता उनकी ही पार्टी की शिकायत के बाद फरवरी में रद्द कर दी गई थी।

कुशवाहा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो मेरी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, का आभारी हूं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) ने मुझे विधान परिषद उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। मैं अपना नामांकन पत्र दो जुलाई को दाखिल करूंगा।'' जद(यू) के पदाधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन्हें विधान परिषद उपचुनाव के बारे में पार्टी सुप्रीमो से कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि, उनका विचार था कि हो सकता है कि नीतीश कुमार ने इस फैसले के बारे में कुशवाहा को ‘‘निजी तौर पर'' बताया हो और पार्टी द्वारा औपचारिक घोषणा की प्रतीक्षा किए बिना, अति उत्साह में उन्होंने सार्वजनिक रूप से इसका एलान कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने भी इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रखी है। कई बार दल-बदल चुके कुशवाहा ने 1990 के दशक में वामपंथी इंडियन पीपुल्स फ्रांट से अपनी राजनीति की शुरुआत की थी और बाद में समता पार्टी (जद(यू) का पुराना नाम) में शामिल हो गए। उन्होंने 2013 में नीतीश कुमार के विद्रोही शिष्य उपेन्द्र कुशवाहा द्वारा बनाई गई राष्ट्रीय लोक समता पार्टी में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी। हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले राजग से उपेंद्र कुशवाहा के बाहर निकलने के बाद राष्ट्रीय लोक समता पार्टी में टूट शुरू हो गई थी और बाद में उन्हें केंद्र में मंत्री पद भी खोना पड़ा था।

भगवान सिंह कुशवाहा ने 2021 में जद(यू) में लौटने से पहले लोक जनशक्ति पार्टी में अपनी किस्मत आजमाई, जिसका नेतृत्व चिराग पासवान कर रहे थे। उपेन्द्र कुशवाहा जिन्होंने अब एक नई पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) बना ली है के राष्ट्रीय महासचिव माधव आनंद ने भगवान सिंह कुशवाहा के एक तरफा एलान पर कहा, ‘‘विधान परिषद उपचुनाव में उम्मीदवारी के बारे में खबरें भ्रामक हैं। राजग में बातचीत अभी भी जारी है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static