भागलपुर के इस गांव में दीपावली के बाद हो जाती हैं सैकड़ों मवेशियों की मौत, लगातार 12 सालों से हो रही ये घटना

11/13/2022 3:15:06 PM

भागलपुरः यहां लोग दिवाली पर खुशियां मनाते हैं और दिपावली के एक महीने बाद भी इसकी धूम रहती है, वहीं बिहार के भागलपुर जिले में एक ऐसा गांव है, जहां पर दीपावली और छठ पूजा के बाद सैकड़ों मवेशियों की मौत हो जाती हैं। बताया जा रहा है कि ऐसी घटना को होते हुए तकरीबन 12 साल हो गए है, लेकिन प्रशासन को इसकी कोई भी सूचना नहीं हैं।

इस साल हो चुकी है 200 पशुओं की मौत
जानकारी के मुताबिक, यह मामला भागलपुर जिले के कोइली खुटहा गांव का है। गांव वालों ने बताया कि पशुओं को सर्रा नामक बीमारी पकड़ लेती हैं। इसकी बाद उनकी मौत हो जाती हैं। वहीं बीते दिनों अभी दीपावली का त्यौहार खत्म हुआ और कोईली खुटहा गांव में एक-एक करके काफी संख्या में पशु मर गए। इस साल आंकड़े के मुताबिक अभी तक 200 से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी हैं। पशुपालकों को इसकी सूचना प्रशासन को देनी चाहिए। ताकि प्रशासन इस पर कोई कदम उठाए।

गांव में हर साल मरते है दर्जनों पशु
वहीं जब मौसम में बदलाव होने लगता है तो सर्रा बीमारी तेजी से पशुओं में फैलने लगती है। अभी तक दर्जनों गांव में पालतू पशु इसकी चपेट में आ चुके हैं। इस बीमारी के कारण पशुपालक परेशान हो जाते हैं। यह सर्रा रोग ज्यादातर भैंसों में फैलता है, लेकिन मौसम में हो रहे बदलाव के कारण यह रोग तेजी से फैलने लगा है।

टेवेनस नामक मक्खी के काटने से फैलता है रोग
बता दें कि पशु चिकित्सक ने कहा कि यह रोग पशुओं को इसलिए होता है। क्योंकि उन्हें डास और टेवेनस नामक मक्खी काटती है। यह मक्खी एक रक्त परजीवी मक्खी है और एक पशु से दूसरे पशु तक रोग फैलाती है। साथ ही कहा कि पालतू पशुओं में इस रोग को ज्यादा पाया जाता है और इसका ज्यादा असर भैंसों में देखा जा सकता हैं। इसके कारण गांव के पशुओं की मौत हो जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static