मैथ को बेहद सरल तरीके से पढ़ाते हैं गुरु वशिष्ठ, "KISS" तकनीक से आप भी सीख सकते हैं गणित के जटिल सूत्र

4/3/2024 3:01:28 PM

 

पटनाः बिहार के मुजफ्फरपुर में रहने वाले गुरु वशिष्ठ नारायण सिंह एमएनसी में काम करने के साथ-साथ मैथ को बेहद सिंपल तरीके से पढ़ाते हैं। उनके पढ़ाने का तरीका इतना सरल है कि गणित के जटिल सूत्र भी बच्चों को आसान तरीके से समझ आ जाते हैं।

गणित के गुरु वशिष्ठ नारायण सिंह "KISS" नामक तकनीक से बच्चों को पढ़ाते है, जिसका मतलब है- Keep It Super Simple... उनका पढ़ाने का तरीका चीजों को दिलचस्प बनाना होता है, जिसमें विषय का ज्ञान होना बेहद जरुरी है। उनका कहना है कि गणित को परत दर परत तरीके से पढ़ाना चाहिए। वहीं गुरु वशिष्ठ का कहना है कि मैं बच्चों के दिमाग को एक्टीवेट करता हूं। मेरे बच्चे अगर होम वर्क या टेस्ट ही कर लें तो उनके 90 प्रतिशत अंक आ जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि मेरे से पढ़ा हुआ बच्चा अगर आने वाली पीढ़ी को पढ़ाता है, तो मैं अच्छा सफल टीचर हूं, मेरी ये ही फिलॉसफी है।

बता दें कि वशिष्ठ नारायण सिंह साल 1984 से बच्चों को गणित की शिक्षा दे रहे हैं। इस समय वह 24 बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं, जिनमें कुछ बच्चे नौंवी और दसवीं कक्षा के शामिल हैं। उनका एक यूट्यूब चैनल भी है। इसके साथ ही उनके इस नंबर 9431117966 पर संपर्क करके भी बच्चे उनसे शिक्षा का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। उनसे शिक्षा प्राप्त करने के लिए केवल एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट की आवश्यकता होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static