खुशखबरीः बिहार में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को जल्द मिलेंगे 50-50 हजार रुपए

12/14/2020 4:31:52 PM

पटनाः बिहार में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को जल्द ही 50-50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश ने ऐलान किया था उनकी सरकार बनने पर स्नातक कक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभुकों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं इस प्रस्ताव को वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। इस वित्तीय वर्ष (2020-21) में शिक्षा विभाग ने तीन सौ करोड़ का प्रावधान किया है। हालांकि वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए दो सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

उच्च शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मौजूदा व्यवस्था में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। इस बार करीब 1.50 लाख छात्राओं को लाभ मिलेगा। पिछले साल 1.4 लाख छात्राओं के आवेदन आए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। वहीं संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद बाकी बचे लाभुकों को राशि भेजी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static