Success Story: इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर IAS बना किसान का बेटा, सेल्‍फ स्‍टडी से क्रैक किया UPSC एग्जाम

5/25/2023 6:13:58 PM

अररियाः कहते हैं अगर हौसले बुलंद हों तो कुछ भी पाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही बुलंद हौसलों वाले शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, बिहार के अररिया जिले के रहने वाले अविनाश ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा 2022 में 17वीं रैंक हासिल की हैं। 2 बार यूपीएससी के पीटी में लगातार असफलता मिलने के बावजूद उन्होंने तीसरे अटेम्प्ट में परीक्षा क्लियर की हैं।

किसान का बेटा बना IAS
अविनाश कुमार मूल रूप से अररिया जिले के फारबिसगंज प्रखंड के बधुआ गांव के रहने वाले है। बताया जाता है कि जब 2 बार यूपीएससी के पीटी में लगातार असफलता मिली तो अविनाश थोड़ा टूट भी थे। लेकिन परिवार वालों ने उनका सपोर्ट किया और उन्होंने परीक्षा पास कर ली। अविनाश ने सिर्फ 25 वर्ष की उम्र में ही परीक्षा पास कर ली है। अविनाश के पिता अजय कुमार सिंह एक किसान है, जबकि उसकी मां प्रतिमा देवी गृहिणी है। अविनाश ने 10वीं तक की पढ़ाई अपने गांव में ही की और फिर 12वीं की पढ़ाई चिन्मय विद्यालय बोकारो झारखंड की। इसके बाद अविनाश ने यादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता पश्चिम बंगाल से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जुट था अविनाश
वहीं इंजीनियरिंग करने के बाद अविनाश को नौकरी भी मिली, लेकिन वह नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। अविनाश को 17वां रैंक मिलने से पूरे जिला में जश्न का माहौल है। गांव वाले अविनाश और उनके परिवार को बधाई दे रहे हैं। अविनाश के पिता ने कहा कि उन्हें भरोसा था कि उसका बेटा यूपीएससी में सफलता हासिल करेगा, लेकिन 17वीं रैंक लाने की जानकारी से वह काफी खुश हैं। इधर, अविनाश ने कहा कि यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को गंभीरतापूर्वक पढ़ना चाहिए और सेल्फ स्टडी करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static