अब कम समय में तय होगी लंबी दूरी, भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू

9/19/2020 11:36:44 AM

भागलपुरः बिहार में पूर्व रेल के मालदह मंडल के भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण होने से इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया, जिससे अब लंबी दूरी के यात्रियों के समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी।

मालदह के मंडल रेल प्रबंधक यतेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन होने के बाद अब लंबी दूरी तय करने में कम समय लगेंगे तो वहीं रेलवे को इंधन की भी बचत होगी। साथ ही इस रेलखंड पर विद्युतचालित इंजन वाली रेलगाड़ियों का परिचालन शुक्रवार से आरंभ हो गया।

यतेन्द्र कुमार ने बताया कि भागलपुर से किऊल और शिवनारायणपुर से रामपुर हाट एवं मालदह रेलखंडों पर पहले से विद्युतचालित ट्रेनों का परिचालन जारी है। वहीं, शुक्रवार से चालू हुए इस 39 किलोमीटर लंबे रेलखंड के निर्माण की कुल लागत 75 करोड़ रुपए है। इस रेलमार्ग के चलते भागलपुर से हावड़ा, किऊल के साथ-साथ असम जाने वाले यात्रियों को अब लंबी दूरी तय करने में कम समय लगेंगे तो वहीं रेलवे को इंधन की भी बचत होगी।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि शिवनारायणपुर-भागलपुर विद्युतकृत रेलमार्ग के चालू होने से एनटीपीसी के बिजली संयंत्रों को रेलवे के जरिए कोयला और उत्सर्जित राख के परिवहन मे सुविधा होगी। वहीं, अन्य माल ढुलाई के कार्यों में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं रेलमंत्री के कुशल नेतृत्व में मालदह रेलमंडल के विभिन्न रेलखंडों पर रेल परियोजनाओं का काम तेजी से कराया जा रहा है। साथ ही यात्री सुविधाओं में काफी वृद्धि की जा रही है।


Ramanjot

Related News