गया के इस गांव में ईसाई बने लोगों की घर वापसी के प्रयास, हनुमान चालीसा देकर पहना रहे लॉकेट

7/22/2021 11:08:39 AM

 

गयाः बिहार के गया जिले में एक गांव के अधिकत्तर लोगों ने अंधविश्वास के चलते अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है। हिंदू संगठन के कुछ लोग अब उन्हें हनुमान चालीसा देकर उनकी घर वापसी करवाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही उन्हें हनुमान के लॉकेट पहनाकर जयकारे भी लगवाए जा रहे हैं। वहीं धर्म बदल चुकी महिलाओं की मांग में अब भी सिंदूर और हाथ में चूड़ियां हैं।

दरअसल, गया के नैली प्रखंड के बेलवादीह गांव में धर्म बदल चुके लोगों की घर वापसी के प्रयास किए जा रहे हैं। एक हिन्दू संगठन से जुड़े लोग उनको वापस हिन्दू धर्म से जोड़ने में जुटे हैं। उनके द्वारा धर्म बदल चुके दलित परिवारों को हनुमान चालीसा बांटी जा रही है। उनके गले में हनुमान के लॉकेट भी पहनाए जा रहे हैं। इसके बाद उनसे जय हनुमान के जयकारे लगवाए जा रहे हैं।

वहीं धर्म परिवर्तन करने वाले परिवार दलित समाज से हैं। यह वो वर्ग है, जिसके लिए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद गरीबी, भुखमरी और बीमारी से भी सबसे अधिक यही जूझ रहे हैं। अपने बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए डॉक्टर और अस्पताल जाने की बजाय बेलवादीह गांव के लोगों ने अपना धर्म ही बदल लिया है। वे ईसा मसीह की प्रार्थना करने लगे। उनका दावा है कि वे प्रार्थना से स्वस्थ हो रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static