बिहार के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और बच्चों की तकनीकी तौर पर उपस्थिती होगी दर्ज, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

6/11/2024 6:16:46 PM

पटनाः बिहार के सरकारी विद्यालयों (प्राथमिक मध्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय) में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक/शिक्षक एवं अध्ययनरत बच्चों की तकनीकी आधारित प्रतिदिन उपस्थिति ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जाएगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है।



डॉ एस सिद्धार्थ ने एक पत्र जारी कर यह आदेश जारी किया है। पत्र में लिखा गया है कि आप अवगत हैं कि शिक्षा विभाग अंतर्गत संपादित किए जा रहे गतिविधियों के ऑनलाइन अनुश्रवण हेतु एक Integrated Software (e-shikshakosh) का निर्माण कराया गया है। जिसके तहत e-shiksha kosh पोर्टल (https://eshikshakosh.bihar.gov.in) एवं मोबाईल ऐप भी विकसित कराया गया है। विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि प्रतिदिन VC के माध्यम से शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति से सम्बंधित प्राप्त किये जा रहे आंकड़ों की व्यवस्था को बंद करते हुए राज्य के सरकारी विद्यालयों (प्राथमिक मध्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय) में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक / शिक्षक एवं अध्ययनरत बच्चों की तकनीकी आधारित प्रतिदिन उपस्थिति shiksha kosh मोबाईल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जाय।

पत्र में आगे लिखा गया है कि इस नई व्यवस्था के तहत प्रथम चरण में तत्काल कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक / शिक्षक इस मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करेंगे एवं द्वितीय चरण में बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति इसी मोबाइल ऐप से प्राप्त की जायेगी। इस क्रम में अंकित करना है कि e-shikshakosh मोबाईल ऐप के माध्यम से बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों को टैबलेट, कम्प्यूटर, उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई की जा रही है। जिसके उपरांत बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के संबंध में अलग से निर्देश जारी किया जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static