भोजपुरी सुपरस्टार की CM नीतीश से मांग- संगीत के माध्यम से बढ़ रहे जातिवाद के जहर पर लगाया जाए अंकुश

5/4/2022 4:41:29 PM

 

 

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री अक्सर अपने विवादों के कारण ही सुर्खियों में रहती है। पिछले दिनों भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव की लड़ाई एक यूट्यूबर गौतम सिंह से हो गई। उसके बाद खेसारी लाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कार्रवाई की मांग कर डाली।

इन दोनों के विवाद के बाद अब भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह ने अपनी राय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र के माध्यम से दी है। पवन सिंह ने सोशल मीडिया पर सीएम के नाम एक चिट्ठी लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा कि भोजपुरी में गीत संगीत के माध्यम से जिस तरह जातिवाद का जहर बोया जा रहा है, उस पर अंकुश लगाया जाए, नहीं तो बिहार की प्रतिष्ठा न धार्मिक स्तर पर, न सामाजिक स्तर पर और न ही राजनैतिक स्तर पर बच पाएगी। इसके साथ ही पॉवर स्टार पवन सिंह ने कहा कि भोजपुरी के कुछ कलाकारों की वजह से बिहार में जातीय उन्माद फैलाने की कोशिश की जा रही है। इसको रोकने के लिए आप एक ऐसा कानून बिहार में लाए, जिससे भोजपुरी भाषा की गरिमा और बिहार के अस्तित्व को बचाया जा सके।

इन सभी मामलों पर बिहार के कला संस्कृति मंत्री आलोक रंजन झा ने कहा कि गानों में जातीय शब्द का उपयोग कही से भी सही नहीं है। यह समाज को तोड़ने का काम करता है। मंत्री ने कहा कि उनके पास ऐसा कोई पत्र किसी के द्वारा नहीं दिया गया है। अगर ऐसी शिकायत आती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं भोजपुरी में सेंसर बोर्ड को लेकर आलोक रंजन ने कहा कि जब सब जगह सेंसर बोर्ड है तो बिहार में भी होना चाहिए। नई फिल्म नीति में इस बात को उठाया जाएगा क्योंकि भोजपुरी फिल्म और गाने मुम्बई में बनते है। भोजपुरी संगीत का अपना स्वर्णिम इतिहास रहा है। भिखारी ठाकुर से लेकर भोजपुरी संगीत के धरोहर रहे हैं लेकिन आजकल भोजपुरी सिनेमा अश्लीलता का पर्याय बन गया है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में भोजपुरी गायकों की बाढ़ सी आ गई है। सरकार को जल्द एक ठोस कानून बनाकर इस पर रोक लगाने की ज़रूरत है।

बता दें कि खेसारी लाल ने उस यूट्यूबर गौतम सिंह के फेसबुक लाइव का कुछ अंश काटकर शेयर करते हुए लिखा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश जी और राज्य पुलिस से अपील है कि इस जहरीले और मानसिक विक्षिप्त वाले इंसान पर कार्रवाई करें। ये मुझे गालियां दे रहा है और मेरी बेटी और बीवी को रेप की धमकियां दे रहा है। ऐसे जहरीली लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी और मुझे न्याय मिलेगी ऐसी मुझे उम्मीद है। यूट्यूबर गौतम सिंह एक यूट्यूब चैनल चलाते है और उस चैनल के माध्यम से भोजपुरी में फैल रही अश्लीलता के खिलाफ आवाज़ उठाते है लेकिन खेसारी लाल का कहना है कि अक्सर वो मुझे टारगेट करते है और गालियां देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static