बिहार में तेजी से चल रहा वैक्सीनेशन का कार्य, अबतक 6 लाख लोगों को दिया गया कोरोना का टीका

2/26/2021 5:20:42 PM

पटनाः बिहार सरकार ने आज कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव एवं सुरक्षा के उद्देश्य से केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य में अब तक छह लाख लोगों को टीकाकरण किया गया है और इनमें से एक भी व्यक्ति अस्पताल में भर्ती नहीं है।

विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कांग्रेस के प्रेमचंद्र मिश्रा के ध्यानाकर्षण के जवाब में कहा कि इस टीकाकरण के तहत लाभान्वितों को टीके की दो खुराक दी जानी है जिसमें पहला टीका दिए जाने के 28 दिनों के बाद दूसरा टीका दिया जाना है। टीकाकरण प्रारंभ किए जाने के पहले केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए कोविड पोटर्ल पर सभी स्वास्थ्यकर्मियों पदाधिकारियों का विस्तृत विवरण स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय कार्यालय की ओर से पंजीकृत किया गया। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य के सभी फ्रंटलाइन कर्मियों एवं पदाधिकारियों का पंजीकरण कोविड पोटर्ल पर संबंधित विभाग द्वारा किया गया है। समय से पंजीकरण के लिए समाचार पत्रों के माध्यम से इसे प्रचारित-प्रसारित भी किया गया है।

मंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए 15 सदस्यीय दल का गठन किए जाने के साथ ही सभी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार सभी स्तर पर प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान सभी कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों को केंद्र सरकार की निर्देशानुसार टीकाकरण के लिए टीका का भंडारण, परिवहन, टीका दिए जाने के निर्धारित मात्रा, टीका देने का स्थान एवं रूट तथा किन लाभान्वितों का टीकाकरण नहीं किया जाना है इसके संबंध में विस्तृत रूप से प्रशिक्षित किया गया है।


Content Writer

Ramanjot

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static